रेलवे स्टेशनों को किया जायेगा सील, ट्रेन खुलने से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

रेलवे स्टेशनों को किया जायेगा सील, ट्रेन खुलने से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

Chhapra: हवाई जहाज में कभी सफर किया होगा आपने. जिस तरह प्लेन में यात्रा से पहले आपको सुरक्षा जांच के लिए एयरपोर्ट पर लगभग 1 घंटे पहले चेक इन करना पड़ता है. ठीक उसी तरह अब रेलवे भी कुछ ऐसा ही करने जा रहा है. रेलवे की सुरक्षा को लेकर ऐसी योजना बना रहा है. जिसके तहत रेल यात्रियों को ट्रेन के खुलने के समय से 20 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर सुरक्षा जांच कराना होगा.

शुरुआत में यह योजना देशभर के 202 स्टेशनों पर लागू होनी है. इसके अलावें रेलवे स्टेशनों को सील किया जाना है. जिसमें स्टेशनों के ओपनिंग पॉइंट की पड़ताल की जाएगी. साथ ही कुछ स्टेशनों पर स्थाई दीवारों के माध्यम से अन्य रास्ते बंद किये जायेंगे. जिससे यात्री सिर्फ प्रवेश द्वार से ही स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकेंगे.

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार के अनुसार उच्च तकनीक वाले इस सुरक्षा योजना को इलाहाबाद स्टेशन और कर्नाटक हुबली रेलवे स्टेशन पर लागू किया गया है. आने वाले दिनों में देशभर के 202 स्टेशनों पर इस व्यवस्था को लागू करने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.