गैस पाइपलाइन परियोजना की सांसद रुडी ने की समीक्षा, कहा-शहरी क्षेत्र में 80 प्रतिशत काम पूरा

गैस पाइपलाइन परियोजना की सांसद रुडी ने की समीक्षा, कहा-शहरी क्षेत्र में 80 प्रतिशत काम पूरा

Chhapra: गैस पाइपलाइन परियोजना का स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी के नेतृत्व में वर्चुअल समीक्षा बैठक हुई.

इस संदर्भ में सांसद रुडी ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बाद नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी नीति का सुखद परिणाम है रसोई गैस पाईपलाइन. इस योजना के तहत अब सारण की जनता को भी उनके रसोई घरों में पाईपलाइन के माध्यम से स्वच्छ ईंधन उपलब्ध होगा.

रुडी ने बताया कि मुजफ्फरपुर से सीधे जुड़ने वाली इस 900 करोड़ की लागत वाली परियोजना में 838 इंच किलोमीटर पाइपलाइन बिछाया जाना है. जिसमें से सारण के शहरी क्षेत्रों में लगभग 80 फिसदी पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा हो गया है. शेष शीघ्र ही पूरा कर लिया जायेगा.

योजना तहत व्यक्तिगत और व्यावसायिक परिवहन के साधनों में सीएनजी की आपूर्ति के लिए भी 40 से अधिक स्टेशनों की स्थापना की जानी है जिसमें से 26 सारण में होंगे. इससे जहां चार लाख घरों में सीधे पाइपलाइन के माध्यम से घरेलू गैस की आपूर्ति की जायेगी वहीं आम उपभोक्ताओं के साथ-साथ औद्योगिक उपभोक्ताओं को भी गैस की आपूर्ति होगी.

श्री रुडी ने कहा कि योजना से हर घर स्वच्छ ईंधन के साथ ही वाणिज्यिक और औद्योगिक रूप से भी यह फायदेमंद होगा. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक गैस न केवल एक स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल ईंधन है, बल्कि इसके उच्च ऑटो-इग्निशन तापमान, कम ज्वलन शीलता रेंज और हवा की तुलना में हल्का होने के कारण उपयोग करने लिए सुरक्षित और सुविधाजनक है. एक सस्ता ईंधन होने के अलावा CNG से चलने वाले वाहनों का रखरखाव लागत भी कम रहता है.

विदित हो कि सांसद रुडी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर योजना का विस्तार सारण तक करने का आग्रह किया था. श्री रुडी के निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप ही वर्ष 2019 में छपरा को गैस पाइपलाइन का यह बड़ा तोहफा मिला और 8 मार्च को योजना की आधारशिला रखी गई.

बैठक में छपरा विधायक डा सीएन गुप्ता, अमनौर विधायक मंटू सिंह, जिलाधिकारी डा निलेश रामचन्द्र देवरे, उप विकास आयुक्त, जिला कल्याण पदाधिकारी, एनचएआई के परियोजना निदेशक, कार्यपालक अभियन्ता पथ प्रमण्डल छपरा, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक, सुरेंद्र राय के साथ ही सीटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन परियोजना के दिल्ली से मुख्य महाप्रबंधक राज जुत्सु, उप महाप्रबंधक पवन सिन्हा, एस के शर्मा, ईडी एवं पटना से ईडी एस के नंदी और सारण में योजना के सीनियर मैनेजर अनीश कुमार समेत IOCL के अन्य अधिकारी और इंजीनियर सत्येन्द्र कुमार उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें