मुहर्रम के अवसर पर विधि व्यवस्था को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक

Chhapra:आगामी मुहर्रम के अवसर पर प्रमंडल के सभी जिलों में विधि व्यवस्था सामान्य बनाये रखने को लेकर आज प्रमंडलीय आयुक्त एम सरवनन ने प्रमंडल के सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक किया।

सभी जिलों से एक एक कर विधि व्यवस्था हेतु की जा रही तैयारी के संबंध में जानकारी ली गई। जिला में जुलूस की संख्या, संवेदनशील स्थलों की पहचान, जुलूस मार्ग का भौतिक सत्यापन, जिला/अनुमंडल/थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आदि के बारे में बिंदुवार जानकारी ली गई एवं महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिया गया।

बताया गया कि इस वर्ष सिवान जिला में 959, सारण जिला में लगभग 450 एवं गोपालगंज जिला में लगभग 250 जुलूस निकाले जाने की सूचना है। सभी जिलों में संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर लिया गया है जहाँ दंडाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। सभी जुलूस में डीजे के उपयोग पर रोक रहेगी। इस संबंध में सभी डीजे संचालकों के साथ बैठक कर इस आशय की जानकारी देने को कहा गया।

सभी जुलूस मार्गों का विधिवत भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करने को कहा गया। जुलूस मार्ग में बिजली के लटकते तारों को ठीक कराने को कहा गया। सभी जूलूस मार्गों में ड्रोन कैमरा के माध्यम से निगरानी की व्यवस्था रखने को कहा गया।
सभी थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक आहुत करने को कहा गया। आयुक्त ने कहा कि विधि व्यवस्था हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस बल तब तक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर अपने कर्त्तव्य का निर्वहन करें, जबतक उन्हें विधिवत रिलीव नहीं किया जाता है। पूर्व की घटनाओं को लेकर अद्यतन स्थिति की मॉनिटरिंग करने को कहा गया।

आसूचना संकलन पर विशेष बल देने को कहा गया। सभी जिलों को निरंतर अलर्ट मोड में रहने को कहा गया। सभी आवश्यक बिंदुओं को समाहित कर चेकलिस्ट तैयार कर इसकी प्रतिदिन मोनिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा गया।

बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक विकाश बर्मन, जिलाधिकारी सारण, पुलिस अधीक्षक सारण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिवान एवं गोपालगंज जिलों के जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक जुड़े थे।

0Shares
A valid URL was not provided.