छपरा में जलजमाव को लेकर मेयर ने की 3 घण्टे तक बैठक, अधिकारियों को तुरन्त जलजमाव खत्म करने के निर्देश

छपरा में जलजमाव को लेकर मेयर ने की 3 घण्टे तक बैठक, अधिकारियों को तुरन्त जलजमाव खत्म करने के निर्देश

Chhapra: जलजमाव व अन्य समस्याओं को लेकर नगर निगम की मेयर प्रिया सिंह ने अपने कार्यालय में स्टैंडिंग कमेटी की विशेष बैठक बुलाई. बैठक में मेयर ने डबल डेकर पुल निर्माण के दौरान गांधी चौक व अन्य इलाकों में हो रहे जलजमाव को लेकर पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता से सवाल-जवाब किया. मेयर ने निर्देश दिया कि जल्द से जल्द पूरे इलाके के पानी को निकाला जाए और वापस इलाके में पानी ना लगे इसके लिए पुल निर्माण निगम उपाय करे.

इस पर कार्यपालक अभियंता ने कहा कि जल्द ही समर्सिबल लगाकर इलाके से पानी को निकाला जाएगा और भिखारी चौक की ओर से नाले का निर्माण शुरू हो चुका है. आपको बता दें कि डबल डेकर पुल निर्माण के कारण छपरा शहर के कई इलाके महीनों से जलमग्न हो गए हैं? जिसके बाद लोग काफी नाराज हो गए हैं. लोगों के सामने यह समस्या महीनों से थी. फिर लेकिन मेयर ने स्टैंडिंग कमेटी की बैठक बुलाकर इस समस्या का निदान करने के लिए पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता को विशेष निर्देश दिया.

नालों की सफाई के लिए अलग से रखे जाएंगे 50 मज़दूर

स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में शहर की समस्याओं को लेकर कई और निर्णय लिया गया. इसके तहत मेयर ने बताया कि शहर में नालों की सफाई के लिए अब 50 से अलग से मजदूर रखे जाएंगे ताकि कहीं भी पानी ना लगे. इसके लिए सिटी मैनेजर को विशेष निर्देश दिया गया है अलग से मजदूरों को रख कर जल्द से जल्द नालों की उड़ाही का कार्य किया जाय ताकी शहर वासियों की समस्या कम हो सके.

नालों को जोड़ने के लिए पूल-पुलिया का होगा निर्माण

इसके अलावे मेयर ने बताया कि छपरा शहर में मुख्य सड़कों पर जहां जहां जरूरत है. वहां पुल पुलिया का निर्माण होगा. इसके लिए निर्णय ले लिया गया है. भगवान बाजार से लेकर ब्रह्मपुर तक जहां जहां जरूरत होगी वहां पुल पुलिया का निर्माण किया जाएगा, ताकि नाले एक दूसरे से कनेक्ट हो सके. इस फैसले के बाद भगवान बाजार, गुदरी आदि इलाकों में पानी नहीं लगेगा.

खनुआ नाले के जीर्णोद्धार को लेकर हुई चर्चा

कमेटी की बैठक में खनुआ नाले के जीर्णोद्धार को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान बुडको के अधिकारी भी मौजूद थे. निगम की ओर से निर्देश दिया गया कि सलुइस गेट की ओर से पानी निकाला जाए साथ ही साथ विशेश्वर सेमिनरी के पास भी डी वाटरिंग करायी जाय. ताकि इन इलाके के लोगों को जलजमो से मुक्ति मिले.

जल जल योजना जल्द पूरा करने का निर्देश

नल जल योजना को लेकर स्टैंडिंग कमिटी ने संबंधित पदाधिकारियों को सवाल जवाब किया. वही नल जल योजना में काम धीरे होने से मेयर ने नाराजगी जाहिर की. मेयर ने कहा कि जनवरी के बाद कहीं काम नजर नहीं आ रहा है. जिस पर संबंधित पदाधिकारी ने कहा कि 10 से 12 वार्डों में कार्य पूरा हो चुका है. पुनः कार्य शुरू कर के नल जल योजना के कार्य को पूरा कर लिया जाएगा.

वेंडरों व सफाईकर्मियों को मास्क व ग्लव्स का होगा वितरण

वही स्टैंडिंग कमेटी के निर्णय की जानकारी देते हुए वार्ड पार्षद उदय प्रताप सिंह ने बताया कि शहर में निगम द्वारा ग्लव्स व मास्क का वितरण किया जा रहा है. ठेले खोमचे व सब्जी बेचने वाले वेंडरों को निगम लगातार ग्लव्स व मास्क का वितरण कर रहा है। इसके अलावे निगम अपने सफाई कर्मियों को भी लगातार ग्लव्स व मास्क वितरण कर रहा है. ताकि किसी भी प्रकार से संक्रमण से बचाया जा सके.

समिति की बैठक में नगर निगम की मेयर प्रिया सिंह के साथ स्टैंडिंग कमेटी के सभी सदस्य, नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त ,पुल निर्माण निगम के अधिकारी, बुडको को के अभियंता समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें