छपरा जंक्शन पर ट्रेन के इंतजार में धनतेरस की रात घंटो खड़ी रही माता लक्ष्मी और भगवान गणेश

छपरा जंक्शन पर ट्रेन के इंतजार में धनतेरस की रात घंटो खड़ी रही माता लक्ष्मी और भगवान गणेश

छपरा जंक्शन पर ट्रेन के इंतजार में धनतेरस की रात घंटो खड़ी रही माता लक्ष्मी और भगवान गणेश

Chhapra: छपरा जंक्शन पर ट्रेन के इंतजार में घंटो खड़ी रही माता लक्ष्मी और भगवान गणेश. जी हां पढ़ने में आपको अचरज जरूर लगा होगा लेकिन बीती रात कुछ ऐसा ही देखने को मिला.

छपरा जंक्शन पर दर्जनों की संख्या में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा अपनी ट्रेन के लिए खड़ी रही. रविवार की अहले सुबह जब इनकी ट्रेन पहुंची तो वह अपने अपने गंतव्य को प्रस्थान कर गई. हालांकि कि यह कई पहली दफा नही है. इसके पहले भी दशहरा और दुर्गा पूजा के दौरान भी देवी देवताओं को छपरा जंक्शन पर इंतजार करना पड़ा था. घंटो इंतजार के बाद वह अपने गंतव्य को प्रस्थान कर गए.

बताते चले कि मूर्ति कला में सारण सुविख्यात है. शहर के पश्चिमी छोड़ स्थित ब्रह्मपुर में मूर्ति कला से जुड़े सैकड़ों परिवार रहते है. जिनके द्वारा मूर्ति का निर्माण किया जाता है. ये कलाकार बेहद ही सुंदर और आकर्षक मूर्ति का निर्माण करते है.

पर्व और त्योहार पर जिले के साथ साथ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के बलिया, सुरेमनपुर, शाहतवार, बकुलाहा सहित अन्य गांव के लोग मूर्ति स्थापना के लिए मूर्ति ब्रह्मपुर से ही ले जाते है. बलिया के इन गांव में ले जाने के लिए पैसेंजर ट्रेन एक सुलभ साधन है. जिसमे काम खर्च से यह आसानी से चले जाते है फिर अपने अपने स्टेशनों से वाहनों के जरिए यह मूर्तियां अपने गंतव्य तक पहुंचती है. यह सिलसिला विगत कई दशकों से चला आ रहा है. इससे प्रतिमा भी सही सलामत रहती है. इसलिए लोग बड़ी संख्या में अपनी प्रतिमा ट्रेन के जरिए ले जाते है.

अपने अपने गंतव्य को जाने को लेकर विगत रात्रि भी सभी पूजा समिति द्वारा ब्रह्मपुर से अपनी अपनी प्रतिमाओं को छपरा जंक्शन लाया गया जहां रात भर इंतजार के बाद अहले सुबह जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के जरिए सभी मूर्ति अपने अपने गंतव्य तक पहुंची.

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें