DM ने दिया निर्देश, कहा- टिड्डी से बचाव के लिए मुकम्मल रखें तैयारी

DM ने दिया निर्देश, कहा- टिड्डी से बचाव के लिए मुकम्मल रखें तैयारी

Chhapra: जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि टिड्टी से फसलों के बचाव हेतु मुकम्मल तैयारी कर ली जाय. जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग के सभी स्तर के पदाधिकारी एवं कर्मियों को प्रषिक्षित करें तथा कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकारों के माध्यम से पंचायत स्तर पर किसानों के साथ बैठक कर टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव के बारे में लोंगों को जागरूक किया जाय. उसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलायी जाय तथा मॉक ड्रिल के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाय.

जिलाधिकारी ने कहा कि सम्भावित प्रभावित क्षेत्रों के लिए कृषि रक्षा रसायनां, स्पेयर्स एवं ट्रैक्टर्स आदि की व्यवस्था कर ली जाय. यदि टिड्डी दल का प्रवेश सारण जिला में होता है और फसलों पर उनका प्रभाव ज्योहीं दिखाई पड़े तो लैम्बडासायहेलोथ्रीन 5 ई0 सी0 की 1.0 मि0ली0 मात्रा प्रति लीटर पानी में या क्लोरपायरीफॉस 20 ई0सी0 की 2.5 से 3.0 मि0ली0 मात्रा प्रति लीटर पानी में या फिपरोनिल 5 ई0सी0 की 1.0 मि0ली0 मात्रा प्रति लीटर पानी में या डेल्टामेंथ्रीन 2.8 ई0सी0 की 1.0 से 1.5 मि0 ली0 मात्रा प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त किसान कॉल सेंटर के टॉल फ्री नं0-18001801551 पर सम्पर्क किया जा सकता है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें