कालाजार उन्मूलन की ओर अग्रसर है सारण: प्रभारी जिलाधिकारी

कालाजार उन्मूलन की ओर अग्रसर है सारण: प्रभारी जिलाधिकारी

Chhapra: कोविड-19 टीकाकरण व कालाजार उन्मूलन के जिलास्तरीय टास्कफोर्स की बैठक समाहरणालय सभागार कक्ष में जिला उपविकास आयुक्त सह प्रभारी जिलाधिकारी अमित कुमार की अध्यक्षता में हुई.

इस दौरान जिलाधिकारी ने कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम की भी समीक्षा की। जिसमें जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि जिले में मात्र तीन प्रखंड कालाजार से प्रभावित हैं । जिसमें दरियापुर, गड़खा और परसा शामिल हैं । जिले में कालाजार मरीजों की संख्या में भी कमी आयी है। अब मात्र 34 कालाजार के मरीज हैं । वर्ष 2021 तक कालाजार मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे हर हाल में पूरा करना है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि छिड़काव के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया जाये। प्रखंडस्तर पर इसकी मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही इसमें आशा कार्यकर्ता की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये।

इस बैठक में एडीएम डॉ. गगन, सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा, डीएमओ डॉ. दिलीप कमार सिंह, डीआईओ डॉ. अजय कुमार शर्मा, डीपीएम अरविन्द कुमार, आईसीडीएस के डीपीओ वंदना पांडेय, डीसीएम ब्रजेंद्र कुमार सिंह, डीएमएंडई भानू शर्मा, यूनिसेफ एसएमसी आरती त्रिपाठी, एसएमओ डॉ. रंजितेश कुमार, सीफार के डीसी गनपत आर्यन, केयर इंडिया के डीटीएल संजय कुमार विश्वास समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें