जयप्रकाश विश्वविद्यालय में 5वें दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन, जेपी की प्रतिमा का राज्यपाल ने किया अनावरण

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में 5वें दीक्षांत समारोह का हुआ आयोजन, जेपी की प्रतिमा का राज्यपाल ने किया अनावरण

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के 5वें दीक्षांत समारोह का मंगलवार को आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागु चौहान ने विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया.

उन्होंने मेघावी छात्र छात्राओं और उनके परिवार को शुभकामनाएं दी और कहा कि समाज परिवर्तन के अभियान का सक्रिय प्रहरी सभी को बनना है. समाजिक संपूर्ण क्रांति का बीज शिक्षा में ही निहित है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से ही गुणवत्ता संपन्न नागरिक, समाज एवं राष्ट्र बनता है. उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ही बिहार शिक्षा का केंद्र रहा है. धर्म, नीति, विद्या और साधना के सर्वोच्च संस्था यही रहे हैं. आज भी बिहार की प्रतिभाओं का कोई जवाब नहीं है. भारत में हर कोने में यहां के युवा अगली कतार में है.

महिला सशक्तिकरण का उदाहरण रहा दीक्षांत समारोह
अपने संबोधन में महामहिम राज्यपाल ने कहा कि बंगाल में जन्मी स्वर्ण लता देवी ने भी छपरा को ही कर्म क्षेत्र बनाकर महिला उत्थान का बिगुल बजाया था. क्रांतिकारियों के कदम से कदम मिलाकर देश की स्वतंत्रता की लड़ाई में हिस्सा लिया था. आज का दीक्षांत समारोह महिला सशक्तिकरण का बड़ा उदाहरण बना है जिसमें 34 गोल्ड मेडल में से 20 छात्राओं ने हासिल किया है.

लोकनायक की प्रतिमा का हुआ अनावरण
इस अवसर पर राज्यपाल ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा का भी अनावरण किया. लोकनायक की प्रतिमा को विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक भवन के सामने स्थापित किया गया है.

इस अवसर पर जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो हरिकेश सिंह, प्रतिकुलपति समेत विश्वविद्यालय और प्रशासनिक अधिकारी समेत विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र और शिक्षक मौजूद थे. राज्यपाल के छपरा आगमन पर उन्हे हेलीपैड पर गार्ड ऑफ ऑनर दी गई.

देखें VIDEO

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें