जल-जीवन-हरियाली दिवस: पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण पर हुई परिचर्चा

जल-जीवन-हरियाली दिवस: पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण पर हुई परिचर्चा

Chhapra: फरवरी माह के प्रथम मंगलवार को जिला स्तर पर समाहरणालय सभागार में जल-जीवन-हरियाली दिवस मनाया गया. जिसके तहत् मुख्यालय पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित मुख्य कार्य्रकम का बेलट्राॅन के माध्यम से वेवकास्टिंग के माध्यम सीधा प्रसारण दिखाया गया.

कार्यक्रम में परिचर्चा का विषय पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण रखा गया था. इस विषय पर पटना में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रधान सचिव जल-संसाधन विभाग चैतन्य प्रसाद ने कहा कि बिहार में हरित पट्टी को बढ़ाने के लिए सरकार के स्तर पर तो प्रयास चल ही रहा है, साथ ही साथ आप जनता के सहयोग की भी आपेक्षा है. इसके अतिरिक्त लोगों को जैव विविधता के प्रति भी जागरुक करना होगा. उन्होंने कहा कि बिहार में हरित पट्टी को बीस प्रतिशत तक करने का लक्ष्य रखा गया है.

इस अवसर पर क्षेत्रिय मुख्य वन संरक्षक, भागलपुर, अभय कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में अभी पन्द्रह प्रतिशत भूमि पर वृक्षारोपण किया गया है. यहाँ प्राकृतिक वन क्षेत्र केवल सात प्रतिशत हीं है इसलिए वृक्षारोपण करके हीं बीस प्रतिशत वनक्षेत्र का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 5 जून से 9 अगस्त तक 2 करोड़ 51 लाख पौघारोपण का लक्ष्य रखा गया था जिसके विरुद्ध 3 करोड़ 91 लाख पौधारोपण किया गया. इस वर्ष यह लक्ष्य 5 करोड़ निर्धारित किया गया है जिसके लिए पौधशालाओं को तैयार किया जा रहा है.

सारण समाहरणालय सभागार में इस अवसर पर विधायक डॉ सीएन गुप्ता, जिला परिषद् अध्यक्ष मीना अरुण, जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचन्द्र देवरे, मेयर सुनिता देवी, नगर आयुक्त संजय कुमार उपाध्याय, उपविकास आयुक्त अमित कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी लक्षेन्द्र पंडित, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर प्रकाश, डीपीओ समग्र शिक्षा राजन कुमार गिरी, डीपीओ जीविका, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सदर, छपरा, सभी पीओ (मनरेगा) और डीआरडीए के सभी कर्मीगण उपस्थित थे. यह कार्यक्रम जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सारण के द्वारा आयोजित किया गया था.

बता दें कि बिहार सरकार के प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को मुख्यालय स्तर से लेकर जिला, अनुमंडल, प्रखंड सहित सभी नगर निकायों में जल-जीवन-हरियाली दिवस मनाएगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें