ताड़ी की बिक्री और उत्पादन करने वालों का सर्वेक्षण करने का निर्देश

ताड़ी की बिक्री और उत्पादन करने वालों का सर्वेक्षण करने का निर्देश

ताड़ी की बिक्री और उत्पादन करने वालों का सर्वेक्षण करने का निर्देश

Chhapra: जिला पदाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी सीडीपीओ, सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी गणों के साथ बैठक कर ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री में पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों का सर्वेक्षण कराने के निमित तिथिवार कार्य योजना बनाने का निर्देश दिया गया.

विभागीय निर्देशानुसार राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री से पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों का सर्वेक्षण किया जाना है.

इस सर्वेक्षण का कार्य दिनांक 15 फरवरी 2022 तक पूर्ण किया जाना है. विहित प्रपत्र में जानकारी एकत्रित करने हेतु तिथि वार प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया. राज्य सरकार द्वारा ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री में पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों के जीविकोपार्जन संबंधी गतिविधियों में सहयोग प्रदान करने हेतु नीरा परियोजना, सतत जीविकोपार्जन योजना एवं अन्य कल्याणकारी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है. जिसके माध्यम से संबंधित परिवारों को जीविकोपार्जन के विभिन्न गतिविधियों के लिए क्षमता वर्धन एवं आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है.

जिला पदाधिकारी द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को समय सीमा के भीतर सर्वेक्षण कार्य पूर्ण करने तथा साथ ही साथ सभी संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने हेतु निर्देशित किया गया. इस योजना के तहत योग्य लाभुक छूटे नहीं और अयोग्य जूटे नहीं का पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया.

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त अमित कुमार, संबंधित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी गण सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ, सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी के उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें