राजेंद्र कॉलेज छपरा में नये छात्रों के लिए आयोजित हुआ दीक्षारंभ कार्यक्रम

राजेंद्र कॉलेज छपरा में नये छात्रों के लिए आयोजित हुआ दीक्षारंभ कार्यक्रम

Chhapra: स्नातक प्रथम सेमेस्टर, सत्र 2024-28 में नव नामांकित छात्रों के लिए दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रो. सुशील कुमार श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि प्रो. उदय अरविंद तथा डीएसडब्ल्यू प्रो. उदय शंकर ओझा उपस्थित थे।

प्राचार्य ने अपनी अध्यक्षीय उद्बोधन में राजेंद्र कॉलेज के बारे में बताया और कहा कि छात्रों के लिए यहाँ हर सुविधा उपलब्ध है। 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनिवार्यता को बताते हुए उन्होंने बेहतर शिक्षक, कैंपस, पुस्तकालय आदि की सुविधा छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उपलब्धता पर जोर दिया।

प्रो. उदय अरविंद ने नये कोर्स के बारे में विस्तार से बताया और प्रो. उदय शंकर ओझा ने छात्रों को जीवन में अनुशासित और क्रमबद्ध होने के महत्व को बताया। इस कड़ी में डॉ. सोमनाथ घोष ने छात्रों को पाठ्यक्रम के प्रारूप से अवगत कराया। डॉ. जया कुमारी पांडेय ने एनएसएस, एनसीसी, सेहत केंद्र, रेड रिबन क्लब के कार्यक्रमों और उसके व्यक्तित्व विकास में भूमिका को बताया।

मंच संचालन डॉ. अनुपम कुमार सिंह ने और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. प्रशांत कुमार सिंह ने किया। विदित है कि माननीय कुलपति महोदय के निर्देश पर जय प्रकाश विश्वविद्यालय के सभी अंगीभूत कॉलेजों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाना था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह पाठ्यक्रम छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए सहायक सिद्ध होगा।

प्रथम सेमेस्टर में छात्रों को मुख्य विषय के साथ उसी संकाय का एक विषय, अन्य संकाय से एक विषय, स्किल तथा नैतिक विकास हेतु विषयों को पढ़ाया जाना है। कुल चार वर्ष व आठ सेमेस्टर में छात्रों को सभी क्षेत्र के विषय के बारे में जानना होगा जो उसे न सिर्फ भविष्य की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी साबित होगा बल्कि राष्ट्र निर्माण हेतु युवावों को तैयार भी करेगा। यह विकसित भारत में सहायक साबित होगा।

कार्यक्रम के अंत में अभिभावकों व छात्रों के जिज्ञासाओं का समाधान किया गया और सभी को वर्ग में आने हेतु कहा गया । इस दौरान प्रो. एन पी वर्मा, प्रो ए के वर्मा, प्रो. आर के मिश्रा, डॉ. देवेश रंजन, डॉ. तनु गुप्ता, डॉ. नेहा दूबे, डॉ. ज्योति, ज्योत्सना, डॉ. रजनीश यादव, डॉ. अलाउद्दीन ख़ान, शादाब हाशमी, डॉ. कन्हैया प्रसाद, डॉ. ऐमान रियाज़, अजय कुमार, डॉ. रवि प्रकाश नाथ त्रिपाठी समेत सैकड़ों छात्र उपस्थित थे ।

0Shares
A valid URL was not provided.