शहर के फुटपाथ दुकानदारों को मिला परिचय पत्र

शहर के फुटपाथ दुकानदारों को मिला परिचय पत्र

छपरा: दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन के तहत शहर के 48 फुटपाथ दुकानदारों के बीच जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने परिचय पत्र का वितरण किया.

जिलाधिकारी ने बताया कि दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजिविका मिशन सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत शहर के विकास में सहयोग करने वाले व्यक्ति/संस्था को सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना में शहरी क्षेत्रो में जिविका समूह का निर्माण, कौशल प्रशिक्षण एवं चयन, शहरी फुटपाथ विकास इत्यादि कार्यो द्वारा शहरो का विकास किया जाता है. इसी क्रम में आज शहर के 48 फुटपाथ विक्रेताओं के बीच परिचय पत्र का वितरण किया गया.

उन्होंने कहा कि शहर के फुटपाथ दुकानदारों की सूची तैयार कर स्वीकृति हेतु विभाग भेजा गया था. स्वीकृति मिलने के पश्चात् परिचय पत्र का वितरण हुआ. शेष बचे हुए चिन्ह्ति फुटपाथ दुकानदारों को परिचय पत्र का वितरण प्रत्येक महीने के प्रथम एवं तृतीय शनिवार को किया जायेगा.

जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी फुटपाथ दुकानदारों से आह्वान किया कि वे शहर को साफ-सुथरा रखने में नगर निगम का सहयोग करें.

उन्होंने कहा कि शहर के चिन्ह्ति स्थानों पर वेडिंग जोन का निर्माण करने की योजना है. जिसे जल्द ही चिन्ह्ति कर शुरू किया जायेगा.

इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता अरूण कुमार, अंजय कुमार राय, नगर मिशन प्रबंधक आरीफ हुसैन एवं शहर फुटपाथ विक्रेता संघ के सदस्य मौजूद थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें