जिले में 726 किलोमीटर बनेगी मानव श्रृँखला: जिलाधिकारी

जिले में 726 किलोमीटर बनेगी मानव श्रृँखला: जिलाधिकारी

Chhapra: आगामी 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृँखला सारण जिला में ऐतिहासिक होगी. सारण जिला में यह श्रृँखला 726 किमी की लम्बाई में बनेगी. जिसमे 18 लाख लोगों की सहभागिता होगी. जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि पूर्व में 577 किमी का लक्ष्य निर्धारित किया गया जिसे संशोधित कर दिया गया है.

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी, डीसीएलआर, बीडीओ, सीओ एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुयी. जिसमे जिलाधिकारी ने कहा कि मानव श्रृँखना के लिए माइक्रो लेवल पर योजना बनाकर कार्य शुरू किया जाय. इसमें शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखण्डों में बनने वाली मानव श्रृँखला के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है और उसकी प्रति तथा रूट चार्ट सभी बीडीओ को उपलब्ध करा दी गयी. यह मानव श्रृँखला सोनपुर में 41 किमी, दिघवारा में 28 किमी, सदर छपरा में 75 किमी, एकमा में 35 किमी, मढ़ौरा में 32, मशरख में 35, माँझी में 66, बनियापुर में 41, गड़खा में 23, जलालपुर में 34, तरैया में में 61, दरियापुर में 23, रिविलगंज में 29, अमनौर में 35, पानापुर में 15, परसा में 46, मकेर में 20, इशुआपुर में 27, किमी में बनेगी. प्रत्येक 5 किमी पर एक जोन तथा 2 किमी पर सेक्टर बनेगा. इसके लिए प्रत्येक 200 मीटर पर एक समन्वय रहेंगे.

जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टर को मजबूत बनाया जाय तथा समन्यक के रूप में तेज तर्रार व्यक्ति को लगाया जाय. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी इस कार्य को प्राथमिकता दें. इसमें जनप्रतिनिधि, निजी विद्यालय प्रबंधक, रेडक्रास, रोटरी, रेलवे, एनसीसी एवं जिले के सभी संस्थानों से वार्ता कर उनकी सहभागिता सुनिश्चित करायी जाय.

जिलाधिकारी ने कहा सभी एसडीओ तैयारी की नियमित समीक्षा करें. मेरे स्तर से भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की जाएगी. जिसमें बीडीओ, सीओ, पीओ, सीडीपीओ, जीविका के लोग रहेंगें. डीआईओ को निदेश दिया गया कि मानव श्रृँखला से संबंधित एक वाट्सऐप ग्रुप बना ले ताकि जिला में चल रही तैयारियां को इस पर शेयर किया जा सके.

मानव श्रृँखला 19 जनवरी 2020 को 11:30 बजे पूर्वाहन से 12 बजे तक आधे घंण्टे के लिए बनायी जाएगी. इसके लिए माहौल तैयार करने की जिम्मेवारी शिक्षा विभाग को दी गयी है. सभी विद्यालय में चित्रकला, नारा लेखन, दिवाल लेखन, प्रभातफेरी, साईकिल रैली, का कार्य कराया जाएगा. जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कला जत्था की टीम लोगों को जागरूक कर रही है. वही 27 दिसंबर से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के द्वारा रथ के माध्यम से जल जीवन हरियाली के प्रति, दहेज उन्मूलन और बाल विवाह के विरूद्ध बनी फिल्म और नुक्कड़ दल के द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा. यह अभियान 18 जनवरी तक चलेगा. इस बैठक में उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए भी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें