शहर के 16 परीक्षा केन्द्रों पर होगी वनरक्षी की परीक्षा

शहर के 16 परीक्षा केन्द्रों पर होगी वनरक्षी की परीक्षा

Chhapra: शहर ने 16 केंद्रों पर 16 दिसम्बर को केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वनरक्षी पद पर नियुक्ति संबंधी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा में कुल 18380 परीक्षार्थी भाग लेंगे.

यह परीक्षा दो पालियों में पूर्वाह्न 10ः00 बजे से 12ः00 बजे मध्याह्न तक एवं 02ः00 बजे अपराह्न से 04ः00 बजे तक चलेगी. प्रत्येक पाली में 9190 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

समाहरणालय सभागार में वनरक्षी परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचार रहित संपन्न कराने को लेकर सभी केन्द्राधीक्षक, स्टैटिक दण्डाधिकारी, गश्तीदल दण्डाधिकारी, जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को ब्रीफ्र करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्रिय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की इस परीक्षा में सबसे अधिक परीक्षार्थी सारण जिला में परीक्षा देंगे. इसको लेकर विशेष सर्तकता बरतने की जरुरत है.

जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा के लिए छपरा सेन्ट्रल स्कूल घोष कॉलोनी साढ़ा, डॉ आरएनसिंह इवनिंग कॉलेज, कटरा, ब्रज किशोर किंडर गार्टेन, सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल विकास नगर चॉदमारी रोड़, भागवत विद्यापीठ, तपेश्वर सिंह कॉलेज, शंकर दयाल सिंह कॉलेज, राजपूत उच्च विद्यालय-सह-इंटर कॉलेज, राजेन्द्र कॉलेजिएट, गांधी उच्च विद्यालय-सह-इंटर कॉलेज, विशेश्वर सेमीनरी इंटर कॉलेज, सरस्वती शिशु विधा मंदिर दर्शन नगर, सारण एकेडमी, साधुलाल पृथ्वीचंद प्लस टू स्कूल आर्यनगर, मिश्रीलाल आर्य कन्या उच्च विधालय साहेबगज एवं अब्दुल क्यूम हाई स्कूल ब्रह्मपुर को केन्द्र बनाया गया है.

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि परीक्षा में बाहर से आने वाले परीक्षार्थी की भारी संख्या को ध्यान में रहते हुए परीक्षा के एक दिन पूर्व से ही शहर की विधि व्यवस्था पर कड़ी नजर रखी जाए. इस बात का ध्यान रखा जाय कि परीक्षार्थियों को रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डा से परीक्षा केन्द्र तक जाने में यातायात या अन्य किसी तरह की परेषानी न हो. खास कर जाम की समस्या नहीं होनी चाहिए. इसके लिए सदर अनुमंडल पदाधिकारी, डीसीएलआर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, सदर सत्त भ्रमणशील रहेंगे. इस संबंध में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) को जरुरी निदेश दिया गया एवं शहर के सभी थानों को एलर्ट मोड में रहने की बात कही गयी.

परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्र पर 16 स्टैटिक दण्डाधिकारी-सह-प्रेक्षक, पुलिस पदाधिकारी, 07 जोनल दण्डाधिकारी-सह-समन्वयक प्रेक्षक, 03 उड़नदस्ता दल दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी सहित प्रत्येक केन्द्र पर 1-4 सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है जो परीक्षा प्रारंभ होने के दो घंटा पूर्व अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँचकर परीक्षा समाप्ति के उपरांत तक विधि व्यवस्था को संधारित करेंगे. गश्ती दल दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को सत्त भ्रमणशील रहकर परीक्षा का संचालन कराते हुए विधि व्यवस्था को संधारित करने का निदेश दिया गया. सभी केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा केन्द्र पर वीडियोग्राफी कराने का निदेश दिया गया है.

जिलाधिकारी के द्वारा सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक को निदेष दिया गया कि वे परीक्षार्थियों के लिए सीट प्लान कोविड-19 के मद्देनजर निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए करेंगे. सीट प्लान को परीक्षा कक्ष के अलावे परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रदर्षित करने का भी निदेष दिया गया है ताकि परीक्षार्थियों को आवष्यक सुविधा मिल सके. परीक्षा के अवधि में सभी के लिए मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा. परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वारा पर ही परीक्षार्थियों की जाँच थर्मागन से करने के उपरांत उनका शारीरिक जाँच होगी.

परीक्षा प्रारंभ होने के बीस मिनट पूर्व परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में प्रवेष दिया जाएगा. परीक्षा शुरु होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा. परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, ग्रॉफ पेपर, मोबाईल फोन, चिट पुर्जा, कॉपी-किताब, चाकू, माचिस, ब्लेड, इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि के प्रवेष पर पूर्ण प्रतिबंध होगा.

अनुमंडल पदाधिकारी, सदर छपरा को परीक्षा केन्द्र के 500 मीटर परिधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू करने का निदेष दे दिया गया है. परीक्षा के लिए अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका नं0-06152-242444 है. जो परीक्षा के दिन प्रातः 07ः30 बजे से 5ः00 बजे संध्या तक कार्यरत रहेगा. जिस पर परीक्षा से संबंधित सूचना दी जा सकेगी.

इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, अपर समाहर्त्ता विभागीय जाँच भरत भूषण प्रसाद एवं वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें