मोबाईल ऐप के माध्यम से पेपरलेस होगी सांतवी आर्थिक गणना सर्वेक्षण

मोबाईल ऐप के माध्यम से पेपरलेस होगी सांतवी आर्थिक गणना सर्वेक्षण

Chhapra: सांतवी आर्थिक गणना सर्वेक्षण 2019 के लिए कॉमन सर्विस सेन्टर के प्रगणक और पर्यवेक्षकों का जिला सांख्यिकी पदाधिकारी आनंद प्रकाश एवं कॉमन सर्विस सेन्टर के जिला प्रबंधक आशुतोष कुमार ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इसे भी पढ़ें: त्योहार के दौरान सक्षम स्वीकृति के बिना कोई पदाधिकारी अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे: जिलाधिकारी

मोबाईल ऐप के माध्यम से पेपरलेस होगा सर्वेक्षण कार्य
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी आनंद प्रकाश ने बताया कि गणना कार्य में संलग्न प्रगणक एवं पर्यवेक्षक मोबाईल ऐप के माध्यम से पेपरलेस कार्य करेंगे. सर्वेक्षण एक पंचायत में पांच से दस प्रगणक करेंगे एवं इनके कार्य का पर्यवेक्षण कॉमन सर्विस सेन्टर के संचालक करेंगें.

द्वितीय स्तर पर जिला स्तर के आधिकारी इसका पयवेक्षण करेंगे जिला पदाधिकारी के अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति का गठन इस गणना के त्वरित संचालन एवं उत्पन कठिनाईयों के निराकरण हेतु किया गया है. आर्थिक सर्वेक्षण जिले स्थित सभी उद्यमां एवं उनमे कार्यरत श्रम बल, रोजगार के सबंध में आकड़े एकत्रित करने का कार्य करेगा इस आर्थिक गणना के दौरान सभी प्रगणक एवं पर्यवेक्षक जिले के प्रत्येक घर, चाहे वह गाँव में हो या शहर में, जाकर लोगों के आर्थिक क्रियाकलाप का आँकड़ा एकत्रित करेंगे. जिले के प्रत्येक घर से जो आँकड़ा एकत्रित किया जाएगा उसके लिए लोगो का सक्रिय योगदान आवश्यक होगा.

इसे भी पढ़ें: शारदीय नवरात्र: हाथी पर होगा माता का आगमन, नवरात्र 29 सितंबर से प्रारंभ

प्रत्येक घरेलु आर्थिक क्रियाकालाप का आँकड़ा किया जाएगा एकत्रित
उन्होंने लोगों से अपील किया कि जब प्रगणन घर जाएँ, तो पूछे गए सवालों का सही से उत्तर देकर उनका सहयोग करें, जिससे सरकार सभी लोगों के संबंध में लाभकारी नीतियाँ बना सके.

सातवीं आर्थिक गणना पहली बार पुरी तरह से पेपरलेस है, यह गणना पूरी तरह से मोबाईल ऐप पर आधारित है. इसके लिए भारत सरकार ने कॉमन सर्विस सेन्टरों को गणना की जिम्मेदारी दी है.

जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि इस आर्थिक गणना में प्रत्येक घरेलु आर्थिक क्रियाकालाप का आँकड़ा प्रगणकों द्वारा एकत्रित किया जाएगा, जिससे यह पता चल सकेगा कि जिले में कितने तरह के आर्थिक क्रियाकलाप हो रहे है, और कितने लोग इसमें सम्मिलित है, इससे इनको कितना आय होता है. इससे सरकार को देश में चल रहे आर्थिक क्रियाकलापों और उससे लाभान्वित होने वाले का आँकड़ा प्राप्त होने से बजट बनाते समय सभी का ध्यान रखने में सहुलियत होगी.

इस अवसर पर जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के आलावा जिला प्रबंधक आशुतोष कुमार, विवेक कुमार, जिला समन्वयक रवि शंकर सिंह एवं सी0एस0सी0भी0एल0ई विशाल कुमार, प्रकाश रंजन, दिनेश कुमार, विकेश कुमार एवं प्रगणक की मौजूद रहें.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें