पूजा पंडाल के अन्दर सुरक्षा मानकों को पूरा कराने के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

पूजा पंडाल के अन्दर सुरक्षा मानकों को पूरा कराने के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

Chhapra: दुर्गापूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था के बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने द्वारा कहा कि पूजा पण्डालों के अन्दर सुरक्षा मानकों पर ध्यान रखा जाय एवं पण्डाल संचालको से उसे पूरा करायी जाय.

जिलाधिकारी ने कहा कि मूर्ति जहाँ स्थापित की जा रही है वहाँ की ठोसता के साथ-साथ यह भी देखे कि पण्डाल के अंदर के रास्ते बहुत टेढ़ा-मेढ़ा नहीं हो. पण्डाल के अंदर सीसीटीवी कैमरा जरूर लगायी जाय. पण्डाल संचालकों से यह सुनिश्चित करायी जाय कि पूजा अवधि में पण्डाल कभी भी खाली नहीं रहे वहाँ पूजा समिति के लोग जरूर रहें.

रात्रि में गश्ती दल भी पण्डालों के आस पास विशेष नजर रखें. सभी पण्डालों में अग्निशमन यंत्र जरूर लगाया जाय. थाना प्रभारी इसे सुनिश्चित करायेंगे. सभी पण्डालों के लिए बिजली का अस्थायी कनेक्शन देने का निदेश कार्यपालक अभियन्ता पूर्वी एवं पश्चिमि को दिया. पण्डालों के सुरक्षात्मक उपायों की समीक्षा कर लेने का निदेश तीनों अनुमण्डल पदाधिकारी को दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि मूर्ति बैठने के लिए लाइसेन्स निर्गत किया जाय और यह सुनिश्चि किया जाय कि कोई भूर्ति बिना लाइसेस के नही बैठायी जाय. मूर्ति विर्सजन के लिए मार्ग और तिथि निर्धारित कर दी जाय और यह सुनिश्चिच किया जाय कि इसका सही तरीके से अनुपालन हो.

जिलाधिकारी ने कहा कि विसर्जन स्थल पर पर्याप्त व्यवस्था की जाय जिसमें गोताखोर, नाव एवं प्रकाश की व्यवस्था शामिल रहे. बैठक में रावण दहन के समय बरतने वाली चौकसी के सम्बंध में निदेश दिया गया कि यह कार्यक्रम वहाँ सम्पन्न करायी जाय जहाँ निकास की व्यवस्था ठीक हो, बिजली के तार नहीं हो और स्थल रेलवे लाईन के समीप न हो.

जिलाधिकारी के द्वारा संवेदनशील स्थलों पर विशेष नजर रखने एवं सभी पदाधिकारी एवं कर्मी को अपने प्रतिनियुक्ति के स्थल पर मुस्तैद रहने का निदेश दिया गया.

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें