छपरा में बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर का काम इसी महीने होगा शुरू, CM नीतीश करेंगे शिलान्यास

छपरा में बनने वाले डबल डेकर फ्लाईओवर का काम इसी महीने होगा शुरू, CM नीतीश करेंगे शिलान्यास

Chhapra : सूबे के पहले डबल डेकर फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य इसी महीने प्रारम्भ होने वाला है. छपरा में बनने वाला यह डबल डेकर फ्लाईओवर भिखारी ठाकुर चौक से 400 मीटर पहले शुरू होगा. यह गांधी चौक और नगरपालिका चौक से आगे बढ़ते हुए जेल चौक से कुछ पहले उतरेगा. छपरा में बन रहे इस डबल डेकर फ्लाईओवर की लंबाई 3.2 किमी है साथ ही यह पुल 5.5 मीटर चौड़ा होगा.

बिहार के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य इसी महीने आरंभ किए जाने की तैयारी है. संभव है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बड़े प्रोजेक्ट का कार्यारंभ करें.

बिहार में बनने वाले इस फ्लाईओवर की ख़ासियत यह है कि यह देश में सबसे लंबा होगा. देश के पहले डबल डेकर फ्लाईओवर का उद्घाटन चार वर्ष पूर्व अप्रैल 2014 में मुंबई में हुआ था. यह 1.8 किमी लंबा है.

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में बनने वाले डबलडेकर फ्लाईओवर निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी का चयन हो गया है. निगम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिस एजेंसी का चयन किया गया है वह पूर्व में भी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम कर चुकी है. वह पुल के निर्माण से संबंधित नहीं था जबकि पावापुरी में वर्दमान महावीर मेडिकल कॉलेज एंड हास्पिटल का निर्माण था.

डबलडेकर फ्लाईओवर प्रोजेक्ट की कुल लागत 411 करोड़ रुपए है. इसमें 240 करोड़ रुपए की राशि केंद्रीय सड़क निधि से उपलब्ध होगी. राज्य कैबिनेट ने पिछले वर्ष 13 सितंबर को इस प्रोजेक्ट को अपनी मंजूरी प्रदान की थी. कैबिनेट के समक्ष पुल के एलायनमेंट को भी रखा गया था.

इस पुल का इस्तेमाल पटना से छपरा होते हुए सीवान जाने और सीवान से पटना आने के लिए भी हो सकेगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें