मंदिरों में मिलने वाला दान धर्म के कार्यो में लगे, साथ ही सरकार मठ और मंदिरों की जमीन को अतिक्रमन से मुक्त कराए: मिलिंद परांडे

मंदिरों में मिलने वाला दान धर्म के कार्यो में लगे, साथ ही सरकार मठ और मंदिरों की जमीन को अतिक्रमन से मुक्त कराए: मिलिंद परांडे

मंदिरों में मिलने वाला दान धर्म के कार्यो में लगे, साथ ही सरकार मठ और मंदिरों की जमीन को अतिक्रमन से मुक्त कराए: मिलिंद परांडे

Chhapra: विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि बिहार में मठों और मंदिरों की जमीनों पर अवैध कब्जा ज्वलनशील मुद्दा है. राज्य सरकार को प्रयास करना चाहिए कि मठ और मंदिर की जमीन अतिक्रमण मुक्त हो. जिससे वह मुक्त हो जाये.

मिलिंद परांडे ने छपरा में आयोजित विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल की बैठक को संबोधित करने के पश्चात पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में समरसता का माहौल है, लेकिन हिंदू मंदिरों को संभालने का काम हिंदू समाज को करना चाहिए सरकार को नहीं.

श्री परांडे ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद का प्रयास देश भर में चल रहा है. देश के वैसे मठ और मंदिर जो सरकारी कब्जे में है. उन्हें हिंदू समाज को देने के लिए कार्य किया जा रहा है. विशेष रुप से चर्चा करते हुए श्री परांडे ने कहा कि संतो के परंपरा में मंदिर है. मंदिर और मठों में कौन संत रहेंगे इसका निर्णय भी संत समाज के द्वारा तय किया जाना चाहिए सरकार के द्वारा नहीं. साथ ही साथ मंदिरों और मठों में आने वाली दान की राशि हिंदू धार्मिक कार्यों में लगाई जानी चाहिए ना कि सरकारी और सरकार के कार्यों में.

श्री परांडे ने कर्नाटक सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि वहां के सीएम ने घोषणा की है कि प्रदेश के हजारों मठ और मंदिर जो सरकारी कब्जे में है उन्हें हिंदू समाज को सौंपा जाएगा यह स्वागत योग्य निर्णय है.

विश्व हिंदू परिषद भी देश के गणमान्य जज शिक्षाविद संत महात्माओं से वार्ता कर योजना बना रही है जिससे कि मठ और मंदिर जो सरकारी कब्जे में है वह मुक्त हो सके.

श्री पांडे ने अयोध्या में बन रहे रामलला के मंदिर के बारे में बताया कि मंदिर के गर्भ जून में आगामी 2023 के अंतिम माह में रामलला की मूर्ति स्थापित होगी मंदिर के निर्माण का लगभग 30% कार्य पूरा हो चुका है उन्होंने कहा कि राम जन्मोत्सव को सभी उत्सव के रूप में मनाए छपरा में रामलला के जन्म उत्सव को दशकों से उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है यह सौभाग्य की बात है यहां एक बड़ी जन्मोत्सव शोभायात्रा निकाली जाती है जो हर्ष का विषय है उन्होंने कहा कि सभी प्रांतों में भी राम जन्मोत्सव के अवसर पर वृहद उत्सव का आयोजन कर शोभायात्रा निकाली जाती है.

मिलिंद पांडे ने विशेष रूप से हिंदू नवयुवक-युवतियों को आगामी अप्रैल, मई और जून में आयोजित होने वाले बजरंग दल एवं दुर्गा वाहिनी के 40 से ज्यादा प्रशिक्षण सत्र चलने वाला है जिसमे शामिल होने का आह्वान किया. जिससे धर्म देश की रक्षा की जा सके.

इसके पूर्व सरस्वती शिशु मंदिर के प्रांगण में स्वयंसेवक का मार्गदर्शन करते हुए धर्म, देश की सुरक्षा सहित ज्वलनशील मुद्दों पर युवाओं को श्री परांडे ने संबोधित किया.

इस मौके पर आरएसएस के विभाग संघचालक विजय कुमार सिंह, वीएचपी जिलाध्यक्ष सुमित कुमार सिंह सहित दर्जनों बजरंग दल और वीएचपी तथा संघ के स्वयंसेवक मौजूद थे.

0Shares
Prev 1 of 185 Next
Prev 1 of 185 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें