सारण में मत प्रतिशत को रिकार्ड स्तर पर ले जाने हेतु करें प्रयास: जिलाधिकारी

सारण में मत प्रतिशत को रिकार्ड स्तर पर ले जाने हेतु करें प्रयास: जिलाधिकारी

Chhapra: एकता भवन में मंगलवार को स्वीप गतिविधि का द्वीप प्रज्जवलित कर विधिवत शुरूआत करते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि सारण में मत प्रतिशत को रिकार्ड स्तर तक ले जाने का प्रयास सभी को करना है.

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम तो बहुत पहले ही हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला से प्रारम्भ कर दिया गया था. जहाँ 35 हजार युवाओं ने इवीएम-वीवीपैट की ट्रेनिंग ली. वर्तमान में सभी मतदान केन्दों पर रथों के माध्यम से इवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा हैं, जो मतदान की तिथि से दो दिन पूर्व तक चलेगा.

 

उन्होंने कहा कि आज से व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जाएगा. जिसमें जागरूकता रैली, रंगोली प्रतियोगिता, यूथ फेस्टीवल, वाद-विवाद, भाषण, क्वीज, निबंध लेखन, स्लोगन प्रतियोगिता साईकिल रैली, मानव श्रृँखला, रोड पेन्टिंग, डोर टू डोर सम्पर्क एवं वोटर पर्ची का वितरण कराया जाएगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि इन सभी कार्यक्रमों का मुख्य उद्धेश्य मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं ताकि सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें. जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व के निर्वाचन में कम मतप्रतिशत वाले 20 प्रतिशत मतदान केन्दों की सूची सूची सेक्टर पदाधिकारियों को दे दी गयी हैं. एक सप्ताह के अन्दर ऐसे मतदान केन्दों के मतदाताओं से बात कर यह पता किया जाय कि वहाँ मतदान का प्रतिशत कम क्यों रहा एवं इसे दूर कराया जाय. इस संबंध में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को भी निदेश दिया गया.
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पदाधिकारी निष्पक्ष भाव से कार्य करेगे. जिलाधिकारी ने कहा कि इसमें जीविका दीदियांे की बड़ी भूमिका होगी. जिले में 2.25 लाख जीविका दीदियाँ हैं. वे सभी तो मतदान करेंगी ही अन्य महिलाओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगी. इसमें सेविका और सहायिका भी सहयोग करेंगी.

चुनाव में बेहतर कार्य करने वाले होंगे सम्मानित
जिलाधिकारी ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले को जिला प्रशासन के द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

प्रत्येक सप्ताह सोमवार एवं गुरुवार को निकली जाएगी मतदाता जागरूकता रैली
उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह के सोमवार एवं गुरुवार को मतदान के दिन तक सभी प्रखण्डों में जागरूकता रैली निकाली जाएगी. प्रत्येक बुधवार को सभी प्रखण्डों में साइकिल रैली निकाली जाएगी.

 

25 मार्च को महाविद्यालयों में यूथ फेस्टिवल
25 मार्च को महाविद्यालयों में यूथ फेस्टिवल मनाया जाएगा. प्रत्येक दिन कोई न कोई गतिविधि चलायी जाएगीं. सरकारी मवनों एवं मतदान केन्दों पर स्लोगन लिखा जाएगा. वाहनो पर स्टीकर लगाए जाएँगे. मतदान केन्द्र एवं विद्यालयों में मानव श्रृँखला बनाया जाएगा. अभियन्ताओ को निदेश दिया गया कि जिला अनुमण्डल एवं प्रखण्ड स्तर पर सड़कों पर जागरूकता संबंधी स्लोगन लेखन करायी जाय.

मतदाता जागरूकता मोहर का प्रयोग करने के निर्देश
विभिन्न माॅल, दवा दुकान, स्वीट दुकान, अन्य दुकान, सदर अस्पताल एवं पोस्ट आफिस में पर्ची काटते समय मतदाता जागरूकता मोहर का प्रयोग किया जाय.

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के सुगम बनाने हेतु सभी मतदान केन्दों पर जरूरी व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि सुगमता एक्सप्रेस नाम से भान चलेगी जिसमें चिकित्सक, ट्रेंड टेक्निशियन रहेंगे जो दिव्यांग मतदाताओं की परेशानी दूर करेंगे और उन्हे मतदान के लिए प्रेरित करेंगे.

75 हजार नये मतदाता
जिलाधिकारी ने कहा 75 हजार नये मतदाता बने हैं जिन्हे लक्षित कर उनसे मतदान कराया जाएगा. जिलाधिकारी ने कहा कि समय वद्ध तरीके से कार्य करें. उपस्थित सभी पदाधिकारी को ए.डी.आई.ओ. ऐप के बारे में जानकारी दी गयीं इसके माध्यम से सही लोकेशन का पता चलेगा. पदाधिकारियों को इस ऐप को डाउनलोड करने की जानकारी दी गयी जिसके लिए एकता भवन में सात काउन्टर बनाया गया था.

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हरकिशोर राय ने कहा कि एरिया डोमिनेशन में जाने वाले केन्द्रीय बल भी भयमुक्त माहौल का आश्वासन देंगे एवं लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करेंगे.

इस अवसर पर अपर समहर्ता, उपविकास आयुक्त, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी अनुमण्डल पदाधिकारी, डी.सी.एल.आर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकरी, सेक्टर दण्डाधिकारी एवं जिला के लिए चयनित आइकन अमित कुमार भी उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.