डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का डीएम ने किया निरीक्षण, ऑक्सीजन युक्त 10 बेड की होगी बढ़ोतरी

डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का डीएम ने किया निरीक्षण, ऑक्सीजन युक्त 10 बेड की होगी बढ़ोतरी

Chhapra: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा इससे बचाव को लेकर जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने सदर अस्पताल स्थित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का निरीक्षण किया. इस दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सकों से कोरोना पॉजिटिव मरीज के ट्रीटमेंट प्रोटोकोल के संबंध में जानकारी प्राप्त की.

जिलाधिकारी ने उपस्थित सिविल सर्जन व अन्य चिकित्सा पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि आज शाम तक डेडीकेटेड कोविड-19 सेंटर में अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त 10 बेड की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें. बेड की संख्या में बढ़ोतरी होने से कोरोना संक्रमित मरीजों को काफी सहूलियत होगी और दूसरे अस्पतालों में रेफर नहीं करना पड़ेगा. डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में साफ सफाई का विशेष रूप से ख्याल रखना है. नियमित रूप से वार्ड का सफाई करना सुनिश्चित करें. मरीजों को बेहतर उपचार करने के लिए अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें.

सदर अस्पताल में 200 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर व 200 बेड का कोविड केयर सेंटर है संचालित
जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि छपरा सदर अस्पताल में 200 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर तथा 200 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित है। डेडीकेटेड कोविड-19 सेंटर में सभी बेड ऑक्सीजन युक्त है। जिसमें गंभीर मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल में 75 बेड का कोविड-19 सेंटर संचालित है। वहां पर भी बेड की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी ताकि मरीजों को बेहतर उपचार किया जा सके।

जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है ऑक्सीजन
जिला अधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं है। आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। ऑक्सीजन को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहीं है, अगर किसी को ऑक्सीजन की जरूरत है तो जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है और इसकी मॉनिटरिंग लगातार जिला प्रशासन की टीम कर रही है।

पोर्टल पर मिलेगी हॉस्पिटल में बेड की जानकारी
जिलाधिकारी ने बताया कि वेब पोर्टल के माध्यम से जिले में अस्पतालों व कोविड-19 में उपलब्ध बेड की सुविधा की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी । कोरोना संक्रमण वायरस से संबंधित हर तरह की जानकारियां अनिवार्य रूप से कोविड-19 से जुड़ी हुई अस्पतालों द्वारा बिहार कोविड वेबपोर्टल (https://covid19health.bihar.gov.in) पर आंकड़ों के आधार पर उक्त डैशबोर्ड पर बेड व आईसीयू की उपलब्धता परिलक्षित की जा रही है।

डीएम ने निर्देश है कि कोविड अस्पताल ( आइसोलेशन सेंटर ) को उपलब्ध कराये गये यूज़र आईडी एवं पासवर्ड से लॉगिन कर कोविड-19 वेबपोर्टल https://covid19health.bihar.gov.in पर प्रत्येक दिन सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 06 बजे तक दो बार बेड की उपलब्धता से संबंधित आंकड़ों की अद्यतन जानकारी अपलोड करना सुनिश्चित किया जाए।

Prev 1 of 148 Next
Prev 1 of 148 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें