रोटरी सारण के दन्त परिक्षण शिविर में 156 लोगों का हुआ निः शुल्क ईलाज

छपरा: रोटरी सारण के तत्वावधान में रविवार को दन्त परीक्षण शिविर का आयोजन भगवान बाजार में किया गया. शिविर का उद्घाटन विधायक डॉ० सी एन गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर किया.

डॉ० रवि कुमार गुप्ता ने जाँचोपरान्त बताया कि गर्भवती महिलाओं को जिन्जाभाडिस, पायोजिनिक, ग्रेनुलोमा और गस्टेस्नल डायबिटिस जैसी बिमारियों का खतरा ज्यादा होता है. जिसका समय-समय पर जाँच कराते रहना चाहिए. दाँत की जड़ो के ऊपरी भाग में होने वाला संक्रमण एक सामान्य बात है. जिसको अनदेखा करने पर ह्रदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.beautyplus_20161113142204_save

अहमदाबाद से शिविर में सेवा देने आये डॉ० पार्थ सारथी गौतम ने बताया कि भारत में 90-95 प्रतिशत कैंसर SQUAMOUS CELL CARCINOMA होता है जो तेजी से फैलता है. भारत में 2012 में एक मिलियन ओरल कैंसर के रोगी थे. जो 2025 तक बढ़कर दो मिलियन होने की सम्भावना है. डॉ. पवन कुमार ने बताया कि मधुमेह और मुख का रोग एक-दूसरे से जुड़े हुए है. दाँत का हिलना, मुँह सुखना आदि हर पाँच आदमी जिनको दाँत हिलने की बिमारी है उनमें से एक में मधुमेह की बिमारी पाई गयी है.

शिविर के संयोजक सह रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया इस शिविर में 156 रोगियों की जाँच नि:शुल्क की गई. सभी को नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं स्वागत रोटरी सारण के अध्यक्ष अजय कुमार ने किया. उन्होंने कहा कि समय-समय पर रोटरी सारण द्वारा स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन होता रहेगा.

संचालन रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन रोटरी सारण के सचिव राजेश जायसवाल ने किया.

इस अवसर पर अनुप कुमार, चन्द्र कान्त द्विवेदी, प्रदीप कुमार, रतनलाल, रोट्रेक्ट सारण से सचिव मोहम्मद रिजवान, असिफ हयात, मोहम्मद महताब आलम मौजूद थे.

0Shares
A valid URL was not provided.