कोविड-19 टीकाकरण के लिए सारण जिला तैयार, तीन जगहों पर हुआ मॉक ड्रिल

कोविड-19 टीकाकरण के लिए सारण जिला तैयार, तीन जगहों पर हुआ मॉक ड्रिल

Chhapra: वैश्विक महामारी कोरोना के नियंत्रण को लेकर जिले में टीकाकरण का कार्य किया जाना है. इसको लेकर शुक्रवार को तीन जगहों पर कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सफल मार्क ड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर 25-25 लाभार्थियों को कोविड-19 का डमी टीका लगाया गया.  मार्क ड्रिल के दौरान जिलाधिकारी डा निलेश रामचन्द्र देओर ने सदर अस्पताल स्थित पारा मेडिकल संस्थान में टीकाकरण का निरीक्षण किया.

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के तीनों कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना के वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. यह प्रक्रिया वैक्सीन देने के प्रक्रिया का पुर्वाभ्यास था जिसमें वैक्सीन देने के प्रत्येक चरणों को निभाया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण सत्र स्थल पर कर्मियों को ड्रेस कोड में रहने का निदेश दिया गया था. उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास या ड्राई रन का मुख्य उद्देश्य यह है कि स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण को रोल आउट करने के लिए निर्धारित तंत्रों के साथ परीक्षण करना जिला या प्रखंड स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन और उसके संधारण के लिए को-विन पोर्टल के उपयोग एवं उसके परिचालन का आकलन करना है. वहीं सोनपुर में अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा निरीक्षण किया गया. इस दौरान सिविल सर्जन मधेश्वर झा, डीएस डॉ राम इकबाल प्रसाद, डीएमओ डॉ दिलीप कुमार सिंह, डीपीएम अरविंद कुमार, डीएमईओ भानू शर्मा समेत अन्य पदाधिकारी मौजुद थे.

जिलाधिकारी ने बताया कि ड्राई रन के दौरान टीकाकरण कक्ष को मतदान केन्द्र के तर्ज पर बनाया गया था। जिसमें तीन कक्ष था, पहला कक्ष लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतिक्षालय, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं टीकाकरण के पष्चात तीस मीनट तक लाभार्थियों के स्वास्थ्य अवलोकन के लिए बनाया गया था.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें