सोनपुर और सदर प्रखंड में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर क्षेत्र को किया गया माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

सोनपुर और सदर प्रखंड में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर क्षेत्र को किया गया माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

• 14 दिनों तक क्षेत्र भ्रमण कर निगरानी करेंगी आशा- एएनएम व आंगनबाड़ी सेविका
• माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आने वाले सभी व्यक्तियों की होगी कोविड-19 की जांच
• कंटेनमेंट क्षेत्र में अंदर आने व बाहर जाने पर रहेगी रोक

Chhapra: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सजग है। जिले में सोनपुर प्रखंड के अंग्रेजी बाजार तथा सदर प्रखंड के जगदीशपुर में कोरोना संक्रमण के एक-एक मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद दोनों क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिला पदाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे के निर्देश पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर उस क्षेत्र में आने वाले सभी व्यक्तियों की सैंपल कलेक्शन की जा रही है। जिला पदाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने निर्देश दिया है कि सोनपुर प्रखंड के अंग्रेजी बाजार में संक्रमित स्थल के उत्तर में गली एवं दक्षिण में अंग्रेजी बाजार मुख्य रास्ता में नेउरा बांधी चिमनी और पश्चिम में अरुण महतो की दुकान तक के क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। वहीं सदर प्रखंड के जगदीशपुर में संक्रमित स्थल के उत्तर में खोखा बाबा का मंदिर, दक्षिण में राजेश्वर प्रसाद चौरसिया का घर, पूरब में मनोज चौरसिया का घर और पश्चिम में मुकेश राय के घर तक के क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किसी भी व्यक्ति को बाहर आने और जाने की इजाजत नहीं होगी
जिला पदाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने निर्देश दिया है कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को ना तो बाहर जाने की इजाजत होगी और ना ही किसी व्यक्ति को इस क्षेत्र में आने की अनुमति दी जाएगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि संबंधित क्षेत्र तक जाने वाले समस्त आवागमन मार्गों को संबंधित वार्ड सदस्य के सहयोग से पूर्ण: लॉक करते हुए आवागमन को रोक दिया जाए। इन मार्गों पर सतत निगरानी के लिए अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आवश्यक प्रतिनियुक्ति अपने स्तर से करना सुनिश्चित करेंगे।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किया जाएगा सैनिटाइजेशन का कार्य
जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने निर्देश दिया है कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन को सैनिटाइज करने का दायित्व जिला वेक्टर बोर्न डिजीज रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह को सौंपा गया है। सैनिटाइजेशन गतिविधियों का अनुश्रवण प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी करना सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तर पर इस पूरी गतिविधि का अनुश्रवण डॉ दिलीप कुमार सिंह के द्वारा किया जाएगा।

क्षेत्र भ्रमण कर कोविड-19 के लक्षणों के बारे में पूछताछ करेंगी आशा-एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद निर्देश जारी किया है कि उक्त क्षेत्र में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम प्रत्येक घर का भ्रमण कर घर के प्रत्येक सदस्यों में कोविड-19 के लक्षण- बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई के संबंध में पूछताछ कर निर्धारित फॉर्मेट में प्रतिवेदित करेंगी। 26 मार्च से 14 दिनों तक प्रतिदिन गृह भ्रमण कर यह दोहराया जाएगा । प्रत्येक दिन घर-घर निगरानी का कार्य सुबह 8:00 बजे से 2:00 बजे तक पूरा किया जाएगा। पर्यवेक्षी पदाधिकारी अपने दलों से प्रतिवेदन प्राप्त कर डाटा संकलित कर संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को समर्पित करेंगे एवं संबंधित पदाधिकारी 4:00 बजे तक उक्त प्रतिवेदन को जिला मुख्यालय को भेजना सुनिश्चित करेंगे। किसी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण पाए जाने पर दल के द्वारा तुरंत अपने पदाधिकारी को सूचित किया जाएगा।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें