स्वतन्त्रता दिवस से पूर्व छपरा जंक्शन पर रेलवे ने शुरू किया विशेष स्वच्छता अभियान

स्वतन्त्रता दिवस से पूर्व छपरा जंक्शन पर रेलवे ने शुरू किया विशेष स्वच्छता अभियान

Chhapra: रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार ’स्वतंत्रता दिवस’ पर्व मनाये जाने से पूर्व देशव्यापी ’विशेष स्वच्छता अभियान’ 10 अगस्त से 16 अगस्त तक मनाया जा रहा है. इसी परिप्रेक्ष्य में मण्डल रेल प्रबन्धक श्री विजय कुमार पंजियार के दिशा निर्देश पर मण्डल के सभी छोटे बड़े स्टेशनों, रेलवे ट्रैक , पंहुच मार्गों (Approach Road), सरकूलेटिंग एरिया, प्लेटफार्मों, मूत्रालय, शौचालयों, रेलवे कार्यालय, पेयजल स्थलों, हेल्थ यूनिट, लोको शेड, कैरेज एण्ड वैगन डिपों, रेलवे आवासीय कालोनियों आदि की सघन साफ-सफाई की जा रही है. विशेषतौर पर शहरी क्षेत्र में टैक की रैगपिकिंग व टैक के किनारे जगह-जगह पड़े कूड़ा करकट हटाया जायेगा.

10 अगस्त से शुरु इस विशेष सफाई अभियान के दौरान मंडल के देवरिया सदर,जीरादेई,कादीपुर ,कटका ,छपरा ग्रामीण ,ढोभी,निगतपुर,फेफना,तमकुहीरोड, बड़ाहरागंज,करीमुद्दीनपुर,सुरेमनपुर ,सीवान,पचरुखी आदि स्टेशनों पर व्यापक साफ-सफाई की गयी तथा स्टेशनों सेक्शन में पड़ने वाले ट्रैक एरिया की साफ-सफाई के साथ पटरियों पर अन्य कचरे के साथ प्लास्टिक अपशिष्ट हटाया गया.

इस सफाई अभियान के प्रति समाज में जागरूकता के लिए अग्रणी महिला संविदा मजदूरों की सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित की गयी । देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर रेलवे कर्मचारियों के साथ देवरिया में ब्राइट फ्यूचर सोसायटी के सदस्य ने सक्रिय भागीदारी निभाते हुए आवासीय कालोनी के कोनों एवं नाली की भी साफ-सफाई की गयी.

ज्ञातव्य हो कि वर्तमान समय में ट्रेनों और स्टेशनों की सफाई में काफी सुधार हुआ है, विशेष रूप से रेलवे परिसर के पास और शहरों और कस्बों के निकट ट्रेक (विशेष फोकस) स्टेशन कार्यालयों, कॉलोनियों, कार्य स्थलों, स्टेशनों के किनारे और अन्य क्षेत्रों की सफाई तथा पटरियों की साफ-सफाई पर ध्यान देते हुए अन्य कचरे के साथ प्लास्टिक अपशिष्ट संग्रह पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. पटरियों पर चलने वाली कम यात्री गाड़ियों के साथ, दृश्य परिणामों के साथ पटरियों को साफ करने के लिए अवसर का उपयोग किया जायेगा.

इसके साथ ही स्टेशनों, ट्रेनों, वाटर वेंडिंग पॉइंट्स, शौचालयों, नालियों आदि की गहन सफाई पर भी अभियान चलाकर यात्रियों और आम जनता से ट्रेनों / स्टेशनों और पटरियों को साफ रखने का आग्रह किया जायेगा. इस अभियान में अधिकतम स्वयंसेवी संस्थाओ और चैरिटेबल ट्रस्टों द्वारा सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें