2अक्टूबर से पहले खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा छपरा

2अक्टूबर से पहले खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा छपरा

Chhapra: छपरा को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए नगर निगम लगातार प्रयास कर रहा है. नगर विकास विभाग के निर्देश के बाद इस दिशा में होने वाले कार्य में तेज़ी आयी है. विभाग से नगर निगम को 2 अक्टूबर के पहले छपरा को ओडीएफ घोषित करने का निर्देश मिला है. इसका मतलब 2 अक्टूबर से पहले खुले में शौच जाने वालों को अब शौचालय मुहैया करा दी जायेगी.

शौचालय बनाने के लिए मिल रहा 12 हजार:
आपको बता दे कि शौचालय बनाने के लिए नगर निगम द्वारा लोगों को दो मुश्त में कुल 12 हजार की अनुदान राशी दी जा रही है. जिसमे प्रथम क़िस्त में 7500 और शौचालय निर्माण के बाद दूसरा मुश्त 4500 रूपए लाभुको के खाते में भेजे जा रहे हैं.

छपरा में 6500 परिवार हैं शौचालय विहीन:

2018 में नगर निगम द्वारा कराये गये सर्वे में लगभग 6500 परिवारों में शौचालय नहीं होने की बात सामने आयी थी. जिसमें नगर निगम के 5500 परिवारों को शौचालय बनाने के लिए प्रथम क़िस्त की राशि दी जा चुकी है. जिसमे लगभग 4500 परिवारों को दूसरी क़िस्त की राशि भी भेज दी गयी है.

शौचालय बनाने के लिए जमीन नहीं तो बनेगा सामुदायिक शौचालय:
साथ ही वैसे परिवार जिनके पास शौचालय बनाने के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है उनके लिए नगर निगम सामुदायिक शौचालय बनवायेगा. इसके अलावें नगर निगम 500 से अधिक मोबाइल टॉयलेट खरीदने की तैयारी कर रहा है. जिसमें टेंडर के जरिए 500 से अधिक चलंत शौचालय खरीदे जायेंगे.

45 में से 28 वार्ड ओडीएफ घोषित:

गौरतलब है कि छपरा नगर निगम के 45 वार्डों में से 28 वार्डों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है. 2 अक्टूबर से पूर्व अन्य वार्डों को भी ओडीएफ घोषित करने के लिए नगर निगम लगातार प्रयास कर रहा है.

क्या बोले नगर आयुक्त:

नगर आयुक्त अजय सिन्हा ने कहा कि छपरा नगर निगम के सभी वार्डो में इसके लिए कार्य किये जा रहे हैं. 2 अक्टूबर से पूर्व सभी वार्डों को ओडीएफ घोषित कर दिया जायेगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें