छपरा जंक्शन पर भी खुला टिकट रिज़र्वेशन काउंटर, जानिए टिकट बुकिंग का समय

छपरा जंक्शन पर भी खुला टिकट रिज़र्वेशन काउंटर, जानिए टिकट बुकिंग का समय

Chhapra: लॉकडाउन पार्ट 4 के बीच रेलवे ने आम नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए 1 जून से 100 जोड़ी नई पैसेंजर ट्रेनों की शुरूआत की जा रही है. जिनके लिए (21 मई) से बुकिंग किये जाने की घोषणा की गई थी. इन ट्रेनों की टिकट के बुकिंग के लिए अब छपरा जंक्शन का रिज़र्वेशन काउंटर भी शुरू कर दिया गया है. पूर्वोत्तर रेलवे के जन सम्पर्क पदाधिकारी के अनुसार वाराणसी मंडल के प्रमुख स्टेशनों – छपरा जंक्शन, मांडुवाडीह, गाजीपुर सिटी,बलिया,छपरा,सीवान , देवरिया,मऊ एवं आजमगढ़ के कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केन्द्र सिंगल शिफ्ट में खोले जाएंगे.

यह टिकट काउंटर (प्रातः 08:00 बजे से सायं 16:00बजे) तक के लिए खोले गए हैं. पूर्व में प्रसारित सूचना के अनुसार इन ट्रेनों में बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी के जरिए आनलाइन ही किया जाना था किंतु यात्रियों की सुविधा हेतु आज 22 मई से कई प्रमुख स्टेशनों के रेलवे यात्री आरक्षण काउंटर इसके खोला गया है. फिलहाल इसके लिए रेलवे ने पैसेंजर गाइडलाइंस भी जारी किया है, जिसे जानना जरूरी है

उन्होंने बताया कि सभी ट्रेनों की रेलवे ने लिस्ट भी जारी कर दी गयी है.ये 100 जोड़ी ट्रेनें पहले से चलाई जा रहीं 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों और श्रमिक ट्रेनों से अलग होंगी. इनमें एसी और नॉन एसी के अलावा जनरल कोच भी होगा. रेलवे की ओर से जारी सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम हैं.

कंफर्म सीट के अलावा RAC भी जारी होगा

रेलवे के अनुसार इन ट्रेनों में कंफर्म सीट के अलावा आरएसी भी जारी होगा.इसके अलावा वेटिंग टिकट भी दिया जाएगा. हालांकि वेटिंग टिकट अगर यात्रा वाले दिन तक कंफर्म या आरएसी नहीं हुआ तो ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी. जनरल बोगी में 2एस के आधार पर किराया लिया जाएगा. उसमें भी रिजर्वेशन होगा. इन ट्रेनों में पहले की तरह स्टॉपेज होगा. आने वाले दिनों में कोच की उपलब्धता के आधार पर ऐसी और भी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं.

IRCTC/ ट्रेन ऑनलाइन  बुकिंग

1 महीने पहले से लिस्ट में जारी किसी भी ट्रेन के लिए बुकिंग की जा सकती है. एसी, नॉन एसी और जनरल सभी बोगी के लिए बुकिंग होगी. कंफर्म के अलावा आरएसी और वेटिंग टिकट भी जारी होंगे। यात्रा वाले दिन तक वेटिंग टिकट कंफर्म या आएसी नहीं हुआ तो यात्रा की अनुमति नहीं होगी.
इसके लिए आप अपने IRCTC अकाउंट से भी बुकिंग कर सकते हैं.


अब रेलवे स्टेशन पर बने काउंटर से भी बुकिंग सम्भव होगी. इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग उपलब्ध नहीं होगी. प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री भी नहीं होगी।

पैसेंजर गाइडलाइंस

सभी यात्रियों को चेहरे पर फेसमास्क पहनना जरूरी होगा. स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्क्रीनिंग करवानी जरूरी होगी, इसलिए रेलवे ने सभी यात्रियों से 1 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा है. जिनके अंदर बीमारी के कोई लक्षण नहीं मिलेंगे, उन्हीं को बस ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति होगी। एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उस राज्य के मेडिकल गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा। वरिष्ठ नागरिक होने या छात्र होने की स्थिति में किसी भी तरह की छूट यात्रा किराए में नहीं मिलेगी. कोरोना वायरस को देखते हुए एसी बोगी में अभी कंबल, तौलिया या चद्दर नहीं दिया जाएगा. इसका इंतजाम खुद करके चलना होगा.

नई ट्रेनों पर हालिया नियम लागू

चौथे चरण के लॉकडाउन के बाद छूट का दायरा बढ़ेगा और यह भी संभव है कि यात्री सेवाओं के बारे में सरकार बड़ा फैसला ले। ऐसे में रेलवे भी यात्रियों को अधिकतम सुविधा देने की तैयारी में है. नई ट्रेनों में भी हाल में विशेष ट्रेनों के लिए तय किए गए टिकट व प्रतीक्षा सूची के लिए तय किए गए नियम लागू रहेंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.