छ्परा नगर निगम शहरी महिलाओं को बना रहा आत्मनिर्भर, निगम परिसर में स्टाल का हुआ उद्घाटन

छ्परा नगर निगम शहरी महिलाओं को बना रहा आत्मनिर्भर, निगम परिसर में स्टाल का हुआ उद्घाटन

 

Chhapra: महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तह छपरा नगर निगम परिसर में सोमवार को सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं द्वारा लगाए गए चाय के स्टॉल का उद्घाटन किया गया. सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं नगर निगम परिसर में अब स्टाल लगाकर चाय बनाकर बेचने का भी काम करेंगे. सोमवार को नगर निगम क्षेत्र के आस्था लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाए गए चाय के स्टॉल का निगम पदाधिकारियों द्वारा किया गया.

इसको लेकर जानकारी देते हुए छपरा नगर निगम की सीएमएम अर्चना सिंह ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं. कार्यक्रम भी महिलाओं को बेहतरी के लिए शुरू किया गया है. नगर निगम क्षेत्र में पहले से ही सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं के कई ग्रुप बनाए गए हैं. सभी ग्रुप अपना अपना तरीके से स्वरोजगार कर रहे हैं.छपरा नगर निगम उनकी हर तरह से पूरी मदद कर रहा है.


विभिन्न खाद्य पदार्थो को बेचने के लिए लगता है स्टाल

इससे पहले विभिन्न ग्रुप द्वारा नगर निगम परिसर में बेसन, आचार, पापड़, जाता का सत्तू समेत विभिन्न खाद्य पदार्थों का स्टॉल लगाया जा रहा है. इसमें चाय का स्टाल नया जोड़ा गया है. विभिन्न स्टाल से इन महिलाओं की थोड़ी बहुत आमदनी भी हो रही है और यह आत्मनिर्भर भी बन रही हैं. उन्होंने बताया कि यहां चाय प्रति ₹5 कप इन महिलाओं द्वारा बनाकर भेजी जा रही है. दिनभर यह नगर निगम में ही अपना स्टॉल लगाती हैं. सबसे बड़ी बात यह महिलाएं घर पर पारंपरिक तरीके से हर तरह के छात्र प्रयास और पदार्थ को तैयार करती हैं.


पहले से दोगुनी हो रही बिक्री

उन्होंने बताया कि पहले जितने भी क्वांटिटी बेची जाती थी अब दो-तीन महीने में सीधे 2 गुने की वृद्धि हुई है. यानी कि पहले दिन भर में अगर 10 किलो बेसन बिकता था तो अब 20 किलो बिक रहा है।सीधी सी बात है इस प्रयास से महिलाओं को काम भी मिल रहा है और स्वरोजगार करने के अवसर भी बढ़ रहे हैं. सेल्फ हेल्प ग्रुप की लक्ष्मी ग्रुप की एक महिला ने बताया कि नगर निगम से काफी मदद मिल रही है काम करने में दिन भर घर में बैठे रहने से अच्छा है कि कुछ बढ़िया किया जाए और इस तरह का स्वरोजगार हमें और भी आत्मनिर्भर बना रहा है.


15 ग्रुप को दी गई चकरचारित राशि: मेयर

वहीं इसको लेकर मेयर प्रिया सिंह ने बताया कि हाल ही में सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा कुछ महीने पहले इन महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए ₹10000 प्रति समूह दिए थे. इस तरह छपरा नगर निगम के 10 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कुल 1 लाख की सहायता दी गई है, ताकि इनका रोजगार आगे बढ़ सके और यह और ज्यादा बेहतर कर सकें. उन्होंने बताया कि छपरा नगर निगम का लक्ष्य 30 एसएसजी महिलाओं को चक्रचरित राशि दिलाने का है. इस वर्ष 15 ग्रुप्स को चकरचारित राशि मिल चुकी है. अभी तक छपरा नगर निगम क्षेत्र में 100 से अधिक सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाये गए हैं. मेयर ने बताया कि अभी 10 से 15 ग्रुप एक्टिव हो पाया है. आने वाले दिनों में सभी सहायता समूह को एक्टिव करने की कोशिश की जा रही है. ताकि इन महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.