छ्परा जंक्शन पर DRM ने किया निरीक्षण, सेकंड एंट्री निर्माण समेत कई कार्यो को लेकर दिए अहम निर्देश

छ्परा जंक्शन पर DRM ने किया निरीक्षण, सेकंड एंट्री निर्माण समेत कई कार्यो को लेकर दिए अहम निर्देश

Chhapra: पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल DRM विजय कुमार पंजियार ने छपरा जंक्शन का गहन निरीक्षण शनिवार को किया. DRM ने मंडल रेल प्रबंधक ने छपरा सेकेण्ड इंट्री, कोचिंग डिपो में चल रहे कार्यो की प्रगति देखी और शीघ्र इसका निर्माण पूरा करने का निर्देश दिय. मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि रेल प्रशासन यात्रियों को उच्च गुणवत्ता युक्त अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने के प्रति संकल्पित है.

उन्होंने कहा कि दोहरीकरण तथा विद्युतीकरण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है। ट्रेनों की परिचालन ससमय सुनिश्चित करने और गति को बढ़ाने की दिशा में भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गये हैं. डीआरएम ने कहा कि छपरा जंक्शन स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विकास तथा विस्तार की व्यापक योजना बनाई गई है. इसको लेकर आज निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया गया है.

उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, प्रकाश की व्यवस्था, यात्रियों के बैठने की व्यवस्था, स्टेशन परिसर की साफ-सफाई, बाहरी परिसर को सुंदर व आकर्षक बनाने के अलावा अन्य आधुनिक सुविधा बहाल करने की दिशा में भी काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बाहरी परिसर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है.

यात्री प्रतीक्षालय, अनारक्षित टिकट बुकिंग काउंटर परिसर समेत कई स्थानों पर विद्युत वायरिंग को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्लेटफार्म पर किसी भी हालत में मोटरसाइकिल तथा साइकिल नहीं खड़ी होनी चाहिये। इसके लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है.

उन्होंने पार्सल घर का भी निरीक्षण किया और वहां प्रदर्शित डाटा की जांच की। उन्होंने कहा कि पार्सल से संबंधित डाटा को हमेशा अपडेट रखें। पार्सल में उतार कर रखे गए सामानों को व्यवस्थित तरीके से रखे जाने का निर्देश दिया। इस दौरान डीआरएम ने सीडीओ ऑफिस, जनरल टिकट बुकिंग, कंप्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र, पे एंड यूज शौचालय, रनिंग रूम, डीजल लॉबी समेत अन्य कार्यालयों का निरीक्षण किया . स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्यों का भी उन्होंने में जायजा लिया. खानपान स्टाल, जन आहर केंद्र, फुट ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म, बाहरी परिसर का भी जायजा लिया।

उन्होंने सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया। इस मौके पर उनके साथ मंडल के सभी अधिकारी मौजूद थे। वह दिन में लखनऊ छपरा एक्सप्रेस ट्रेन से पहुंचे और करीब 3 घंटे तक छपरा जंक्शन का निरीक्षण किया। इसके पश्चात विशेष ट्रेन से बकुलहाँ रेलवे स्टेशन पहुँचे स्टेशन का गहन निरीक्षण किया और तदुपरांत छपरा -औड़िहार रेल खंड विन्डो ट्रेलिंग निरीक्षण करते हुए वाराणसी के लिए प्रस्थान कर गए.

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर पी के पाठक, वरिष्ठ मंडल चिकित्साधिकारी डॉ ए के सिंह , वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर अरविंद कुमार, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर सत्येंद्र यादव, मंडल सुरक्षा आयुक्त ऋषि पाण्डेय समेत वरिष्ठ पर्यवेक्षक एवं निरीक्षक उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.