सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार: जिलाधिकारी

सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार: जिलाधिकारी

Chhapra: कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जायेगा. इस दिन अलग-अलग स्थानों पर पंडाल लगाकर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है.

जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचन्द्र देवरे ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मध्यरात्रि में होने के कारण श्रद्वालुओं द्वारा देर रात तक पूजा-अर्चना किये जाने की परम्परा रही है. इस अवसर पर मेला का भी आयोजन होता है तथा देर रात तक बाजारों, मेलों में चहल-पहल रहती है अतः इस त्योहार में अत्यंत सतर्कता और सजगता आपेक्षित है.

कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होने के कारण लागू प्रतिबंधों को शिथिल करने की प्रक्रिया को जारी रखते हुए राज्य सरकार के निदेशानुसार कोविड के सारे शर्तों के अनुपालन करते हुए सभी प्रकार के सामाजिक और धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय लिया है. जिलाधिकारी के द्वारा सारणवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने की अपील की गयी.

जिलाधिकारी ने बताया कि इस अवसर पर पूजा पंडाल और विभिन्न मंदिरों में श्रद्वालुओं की भारी भीड़ हो जाती है. इसे ध्यान में रखते हुए सभी आयोजकों, धार्मिक स्थल के प्रबंधकों को यह निर्देश दिया गया है कि वहाँ आने वाले श्रद्वालुओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क पहनने आदि से संबंधित कोविड अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया का अवश्य अनुपालन कराया जाय. पूजा अर्चना के अगले दिन मूर्ति विसर्जन श्रद्धालुओं द्वारा गाने-बजाने के साथ किया जाता है.

जिले के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर खास कर जहाँ मेले का आयोजन होता है ऐसे क्षेत्रों की विशेष सतर्कता एवं निगरानी बरतते हुए आवश्यकतानुसार दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करते हुए पुलिस को गश्ती करने का भी निर्देश दे दिया गया है.

सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में विधि-व्यवस्था पर लागातार नजर रखेंगे. विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जो 24 घंटा कार्यरत रहेगा. जिसका दूरभाष संख्या – 06152-242444 है. जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता, सारण डाॅ गगन मोबोईल नंबर 9473191268 एवं पुलिस उपाधीक्षक (म0) रहमत अली 8544428112 रहेंगे

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें