सी.सी.टी.वी. कैमरा की निगरानी में होगी परीक्षा: जिलाधिकारी

सी.सी.टी.वी. कैमरा की निगरानी में होगी परीक्षा: जिलाधिकारी

सी.सी.टी.वी. कैमरा की निगरानी में होगी परीक्षा: जिलाधिकारी

Chhapra: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिहार, पटना से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा बताया गया कि औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा, हिन्दी और अंग्रेजी की परीक्षा दिनांक 07.07.2022 को आयोजित होगी। परीक्षा के लिए छपरा मुख्यालय के दो परीक्षा केन्द्र जगदम महाविद्यालय एवं गंगा सिंह कॉलेज, छपरा को केन्द्र बनाया गया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी, प्रथम पाली का आयोजन 09:30 बजे पूर्वाह्न से 12:45 बजे अपराह्न तक एवं द्वितीय पाली अपराह्न 01:45 बजे से 05:00 बजे अपराह्न तक की होगी। परीक्षा सी.सी.टी.भी कैमरा की निगरानी में शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न होगी । इस परीक्षा में कुल 794 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र स्टैटिक दण्डाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी, उड़नदस्ता दल दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, 1-4 सशस्त्र बल एवं महिला सिपाही की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है जो परीक्षा प्रारंभ तिथि को पूर्वाह्न 08:30 बजे से अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँचकर परीक्षा समाप्ति के उपरांत तक विधि व्यवस्था को संधारित करेंगे। उड़नदस्ता दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को सत्त भ्रमणशील रहकर परीक्षा का संचालन कराते हुए विधि व्यवस्था को संधारित करने का निर्देश दिया गया है।

परीक्षा प्रारंभ होने के समय से परीक्षा के समाप्त होने तक की अवधि में अनुमंडल पदाधिकारी सदर, छपरा के द्वारा परीक्षा तिथि को केन्द्रों के 500 गज परिधि में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत निषेद्याज्ञा लागू करने का आदेश जारी किया गया है। इस दौरान केन्द्र के 500 गज परिधि में शांति भंग करने के उद्वेष्य से पाँच या उससे अधिक व्यक्तियों को एकत्रित होना प्रतिबंधित रहेगा। किसी व्यक्ति के द्वारा लाठी, भाला एवं अन्य घातक, विस्फोटक लेकर चलने, ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग को प्रतिबंधित किया गया है।

परीक्षा से संबंधित प्रत्येक गतिविधि का वीडियोग्राफी करायी जाएगी। परीक्षा अवधि में अभ्यर्थियों की फोटोग्राफी भी करायी जाएगी। उस समय प्रत्येक अभ्यर्थी के चेहरे से मास्क हटा कर ही फोटोग्राफी होगी ताकि चेहरा स्पष्ट दिखे। सभी दण्डाधिकारी एवं केन्द्राधीक्षक का यह दायित्व होगा कि वे परीक्षार्थियों के लिए सीट प्लान कोविड-19 के मद्देनजर निर्धारित मानकों को ध्यान में रखते हुए करेंगे। सीट प्लान को परीक्षा कक्ष के अलावे परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा मिल सके। परीक्षा के अवधि में सभी के लिए मास्क का प्रयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थी मात्र एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अभ्यर्थी मास्क, चप्पल, हाफ-शर्ट/कुर्ती में ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करेंगे। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, ग्रॉफ पेपर, मोबाईल फोन, चिट पुर्जा, कॉपी किताब, चाकू माचिस, ब्लेड, इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध होगा।

परीक्षा के लिए अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका नं0-06152-242444 है जो परीक्षा के दिन प्रातः 07:00 बजे से 6:00 बजे संध्या तक कार्यरत रहेगा। जिस पर परीक्षा से संबंधित सूचना दी जा सकेगी। इस अवधि में परीक्षा में कदाचार एवं विधि व्यवस्था से संबंधित सूचना दी जा सकती है।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें