मंडल कारा के महिला कैदियों के लिए 10 दिवसीय कैंप का होगा आयोजन

मंडल कारा के महिला कैदियों के लिए 10 दिवसीय कैंप का होगा आयोजन

Chhapra: नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी के द्वारा आगामी 17 से 25 मई तक मंडल कारा छपरा में 10 दिवसीय कैंप का आयोजन किया जायेगा. इस कैंप में जेल में बंद महिला कैदियों और उनके बच्चों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. कार्यशाला का उद्घाटन डालसा के सचिव इंद्र्जीत सिंह करेंगे.

कैंप में विभिन्न कारणों से जेल मे कैद विचाराधीन और सजायाफ्ता महिला कैदी तथा उनके साथ बिना गुनाह के बंद उनके बच्चों के बेहतर सुविधा, स्वास्थ्य तथा भविष्य को देखते हुये उन्हें जानकारी दी जाएगी. साथ ही इस कैंप में पैनल अधिवक्ता, मनोचिकित्सक, महिला चिकित्सक, स्वयंसेवी संस्थान के सदस्य आदी को शामिल किया गया है. कैंप के माध्यम से जेल मे महिला कैदियों के साथ हो रहे सौतेला व्यवहार, भेदभाव को दूर करते हुए आम कैदियों की तरह व्यवहार हो इसके लिये प्रयास करना, साफ सफाई, डिप्रेशन की शिकार महिलाओं को मनोवैज्ञानिक से सलाह, मुकदमा से संबंधित सलाह, गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन, स्वच्छ वातावरण तथा रिहा होने के बाद स्वरोजगार कर सके इसके लिये उन्हें ट्रेनिंग देना तथा जो मासूम बिना गुनाह उनके साथ बंद है उन बच्चों के बेहतर भविष्य को ले शिक्षा, स्वास्थ्य प्रोटीनयुक्त भोजन तथा खेलकूद समाग्री की व्यवस्था की जायेगी.

आपको बता दें कि छपरा मंडलकारा में फिलहाल 36 महिला कैदी बंद है. जिनके साथ 6 मासूम बच्चे भी है. तथा दो गर्भवती महिला भी शामिल है. एक आंकड़े के मुताबिक पूरे देश में लगभग 18000 महिलाएं जेल में सजा काट रही हैं. जिनमें से कई के गोद में बच्चे भी हैं. जिसको देखते हुए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें