नए वर्ष के जश्न पर खलल डाल सकता है बर्ड फ्लू, तेजी से पसार रहा पांव

नए वर्ष के जश्न पर खलल डाल सकता है बर्ड फ्लू, तेजी से पसार रहा पांव

Chhapra: नए साल के जश्न में इस बार भंग पड़ने की आशंका दिख रही है. नए वर्ष के आगमन पर होने वाली पार्टी के मेन्यू में इस बार मुर्गा शामिल नही हो सकता है. कारण यह है कि बिहार में इन दिनों तेजी के साथ बर्ड फ्लू अपना पैर पसार रहा है.

कम कीमत के कारण नए वर्ष के पार्टी के मेन्यू में मुर्गा और अंडा शामिल रहता है. साथ ही इनको बनाना आसान और कम खर्चीला होता है जिससे यह सभी के मेन्यू में शामिल रहता है.

बिहार में बर्ड फ्लू की एंट्री के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है. पशुपालन विभाग की उच्च स्तरीय टीम लगातार लोगों को बर्ड फ्लू से बचाव के लिए जागरूक कर रही है. इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए पूर्व में ही पटना में चिड़ियाघर बंद कर दिया गया है.

इसके अलावे बिहार में कई जगह बर्ड फ्लू के फ़ैलने की सूचना मिली है. विभागीय जानकारी के अनुसार मुंगेर जिले के असरगंज प्रखंड के गोरहो गांव में एक पखवारे से लगातार मर रहे पक्षियों के विसरे की जांच में बर्ड फ्लू के वायरस पाए गए. हाल ही में मुंगेर में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि के बाद प्रशासन ने एडवाइजरी भी जारी की है.

जारी किया गया है हेल्प लाइन नम्बर और बनाया गया है कण्ट्रोल रूम

राज्य स्तर पर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने दो स्थानों पर कंट्रोल रूम भी खोला है.

इसके लिए हेल्प लाइन नंबर- 0612-2230942 भी जारी किया गया है.

सभी जिलाधिकारी, सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों के प्राचार्य को अलर्ट.

अधीक्षक, जिला सिविल सर्जन व अन्य अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें