पॉलीथिन बैन: छपरा में मिल रहा दुकानदारों का सपोर्ट

पॉलीथिन बैन: छपरा में मिल रहा दुकानदारों का सपोर्ट

Chhapra: पर्यावरण को पॉलीथिन से हो रहे नुकसान से बचाने के उद्देश्य से बिहार सरकार द्वारा पॉलीथिन बैग बैन की पहल का असर भी दिखने लगा है. बाज़ारों में सब्जी बेचने वाले दुकानदारों ने सरकार के इस फैसले पर अपनी सहमति जताते हुए पॉलीथिन में समान ना बेचने की ठान ली है.

छपरा शहर के बाजारों में जब हमारी टीम ने जायजा लिया तो पॉलीथिन बैग बैन का असर देखने को मिला. सब्जी बेचने वाले पॉलीथिन बैग ना रखते हुए सामानों को बेचते दिखे वही खरीददार भी जूट, कपड़े आदि के झोले लेकर दुकानों में खरीदारी करते दिखे.

मौना बाजार में सब्जी दुकानदार मोहम्मद नईम ने बताया कि वे सरकार के पॉलीथिन बैग बंद करने के फैसले का स्वागत करते है. उनके दुकान पर पहुंचने वाले ग्राहकों को पॉलीथिन की जगह उनके द्वारा लाये गए झोले या कपड़े से बने झोले में समान बेच रहे है. उन्होंने बताया कि इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुंचेगा.

वही सब्जी विक्रेता तस्लीमा खातून ने बताया कि पॉलीथिन बैग से पर्यावरण के साथ स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. जिससे उन्होंने तय किया है कि वे झोला लेकर आने वाले लोगों को ही समान बेचेंगी.

VIDEO

सरकार की कोई भी पहल तब ही सफल हो सकती है जब समाज के हर वर्ग के लोगों का साथ मिले. पॉलीथिन बैग पर लगी पाबंदी को मिल रहे समर्थन से ऐसा प्रतीत होता है कि इस पहल में कामयाबी जरूर मिलेगी.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें