शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न होगा बकरीद का पर्व: जिलाधिकारी 

शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न होगा बकरीद का पर्व: जिलाधिकारी 

शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न होगा बकरीद का पर्व: जिलाधिकारी 

Chhapra: बकरीद का त्योहार को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने हेतु सारण सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी राजेश मीणा के द्वारा बताया गया कि सूचनानुसार इस वर्ष बकरीद का त्योहार दिनांक 10.07.2022 को मनाये जाने की संभावना है। चांद के दृष्टिगोचर होने के अनुसार इस तिथि में परिवर्तन हो सकता। यह पर्व तीन दिनों तक मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा धूम-धाम से मनाया जाता है। बकरीद पर्व को शान्तिपूर्ण और साम्प्रदायिक सद्भाव के वातावरण में मनाने हेतु जिलाधिकारी महोदय के द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। असामाजिक तत्वों के द्वारा अराजक स्थिति उत्पन्न करने के परिणामस्वरूप विधि-व्यवस्था की गहन समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस परिस्थिति में विभिन्न समुदायों के असमाजिक तत्वों के साथ-साथ साम्प्रदायिक भावना भड़काने वाले तत्वों पर कड़ी निगरानी रखते हुए वैधानिक एवं प्रशासनिक कार्रवाई अपेक्षित हैं ताकि सौहार्दपूर्ण वातावरण में पर्व संपन्न कराया जा सके।

जिलाधिकारी के द्वारा सभी अनुमण्डल पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र के अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, पुलिस निरीक्षक, थानाध्यक्ष के साथ शांति समिति की बैठक कर क्षेत्र की विधि व्यवस्था की स्थिति का आकलन कर संवेदनशील और अत्यंत संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर इन पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा जारी संयुक्त आदेश के जरिए जिला स्तर से थानावार वरीय दण्डाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को आदेश दिया गया कि वे क्षेत्र की विधि व्यवस्था और संवेदनशीलता का आकलन कर आवश्यकतानुसार अपने स्तर से भी दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल अधिकारी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, पुलिस निरीक्षक, पुलिस अंचल और थानाध्यक्ष अपने अपने क्षेत्र में सघन गश्ती करेंगे और किसी भी छोटी से छोटी घटना की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष और वरीय पदाधिकारियों को देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष विधि व्यवस्था संधारित करने हेतु व्यापक रूप से आसूचनाओं का संग्रहण करने तथा असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया। पुलिस अधीक्षक के द्वारा थानाध्यक्षों को अपने थाना क्षेत्र के साम्प्रदायिक तनाव वाले स्थलों को चिन्हित करने का आदेश दिया गया। सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखने का निर्देश पुलिस अधीक्षक महोदय के द्वारा दिया गया।

जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि पर्व के दौरान धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण हेतु प्रभावकारी व्यवस्था, संवेदनशील स्थलों पर रात्रि गश्ती की समुचित व्यवस्था करना हर हाल में सुनिश्चित की जानी चाहिए। छोटी से छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए उन्हें तत्काल सुलझाने की प्रभावकारी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। स्टेशन और बस स्टैण्ड पर बाहर से आने वाले लोगों पर निगरानी रखना और रैण्डम चेकिंग करने के साथ-साथ होटल एवं सराय इत्यादि को चेक करने का निर्देश दिया गया ताकि पर्व के दौरान शांति व्यवस्था स्थापित रह सके और विधि व्यवस्था की कोई समस्या उत्पन्न न हो। नगर आयुक्त, छपरा नगर निगम और सभी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत तथा संबंधित अंचल अधिकारीगण को आदेश दिया गया कि वे पर्व के अवसर पर अपने क्षेत्र की व्यापक साफ-सफाई करवाना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट रुप से निर्देश दिया गया कि संवेदनशील स्थानों पर बल की प्रतिनियुक्ति एवं सघन पुलिस गश्ती निश्चित रुप से हो। सभी अनुमण्डल पदाधिकारी और अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र में विधि व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे और स्थिति पर लगातार सतर्क नजर रखते हुए किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर तत्क्षण कार्रवाई करते हुए वरीय पदाधिकारियों को अवगत करायेंगे।

विधि व्यवस्था संधारण एवं पर्यवेक्षण हेतु दिनांक 10.07.2022 से पर्व की समाप्ति तक जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जो 24 घंटे कार्यरत रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष, सारण का दूरभाष संख्या 06152-242444 है। जिला की विधि व्यवस्था और जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार मे डा० गगन, अपर समाहर्त्ता, सारण (मो० नं० 9473191268) एवं सौरभ जायसवाल, पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय, सारण- 8544428112 रहेंगे।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें