राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में छपरा के आकाश को प्रथम रैंक, अवन्ति क्लासेज से की है पढ़ाई

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में छपरा के आकाश को प्रथम रैंक, अवन्ति क्लासेज से की है पढ़ाई

Chhapra: भारत सरकार द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में छपरा के अवन्ति क्लासेज के 6 बच्चों ने राज्य स्तर पर सफलता प्राप्त कर सारण का नाम रौशन किया है. इसके तहत अवन्ति क्लासेस के आकाश को पूरे बिहार में पहला रैंक मिला है. आकाश सीसीएस के 10 वीं के छात्र हैं. वहीं अनुभव वशिष्ट को 15 वां रैंक, अमन कृष्ण को 18 वां रैंक, अनिमेष श्री को 24 वां रैंक, उज्जवल कुमार को 25 वां रैंक व शुभांगी राज को बिहार में 25 वां रैंक मिला है.

 अमन कृष्ण 18 वां रैंक, अनिमेष श्री को 24 वां रैंक, उज्जवल कुमार को 25 वां रैंक व शुभांगी राज को बिहार में 25 वां रैंक मिला है.

स्टेट स्कॉलर बनने के बाद इन बच्चों को भारत सरकार के विभिन्न बड़े शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए मदद मिलेगी. साथ ही इन बच्चों को राष्ट्रीय लेवल की परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. 

छ्परा में 2 सालों से अवन्ति क्लासेज करा रहा है तैयारी

आपको बता दें कि नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन IIT-JEE और NEET की तैयारी से पहले एक महत्वपूर्ण टेस्ट है. ऐसा पहली बार हुआ है जब इस टेस्ट में छपरा के छात्रों ने राज्य स्तर पर इतना बढ़िया प्रदर्शन किया है. स्टेज 2 परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद इन बच्चों को स्नात्तक तक पढ़ाई के लिए भारत सरकार द्वारा छात्रवृति दी जायेगी.

अवन्ति क्लासेस छपरा के सेंटर हेड सौरभ ने बताया कि NTSE की इस टेस्ट में दसवीं कक्षा के छात्रों ने हिस्सा लिया था. जिसमें सरकार बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है. उन्होंने बताया कि अगली बार अवन्ति क्लासेज से 40 बच्चों को इस परीक्षा के बेहतर तैयारी के लिए तैयार किया जाएगा.

अवंती क्लासेस के सेंटर हेड सौरभ ने बताया कि स्कॉलरशिप टेस्ट के लिए छात्रों को हायर लेवल के सिलेबस के तहत स्टैंडर्ड ऑब्जेक्टिव टेस्टिंग के तहत तैयारी कराई गई थी. वहीं MAT के लिए एक्स्ट्रा रिजनिंग क्लासेस भी दिए गए थे .

आपको बता दें कि यह परिणाम स्टेज 1 परीक्षा के हैं. जो राज्य स्तर पर आयोजित की गयी थी. जिसमें स्कॉलरशिप एप्टीट्यूड टेस्ट व मेंटल एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित किया गया था. स्टेज 2 में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होगी.

[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.