छपरा जंक्शन पर लगाया गया ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर, यात्रियों का रिकॉर्ड भी करेगा स्टोर

छपरा जंक्शन पर लगाया गया ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर, यात्रियों का रिकॉर्ड भी करेगा स्टोर

Chhapra: सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के साथ-साथ पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मण्डल द्वारा कोरोना वायरस (covid-19)के संक्रमण की रोकथाम हेतु विभिन्न प्रयास किये जा रहे है. इसी क्रम में मंडल रेल प्रबंधक, वाराणसी श्री विजय कुमार पंजियार के निर्देशन में वाराणसी मंडल के छपरा जं रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर कोरोना की पहचान करने हेतु थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराए गए. इन स्कैनरों की मददत से किसी भी कोरोना सन्दिग्ध अथवा संक्रमित यात्री की पहचान की जा सकती है और उसे कोरोंनटाइन सेंटर अथवा अस्पताल भेजा जा सकता है.

यह स्टेशन पर प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों का थर्मल जाँच रिकार्ड भी संरक्षित रखेगा जो भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर प्रशासन के काम आयेगा. इसके पहले थर्मल स्कैनिंग का कार्य स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा मैनुअली किया जाता था.

इसके साथ ही छपरा स्टेशन में प्रवेश करने के लिए कर्मचारियों को थर्मल स्कैनर से होकर गुजरना अनिवार्य किया गया है जो स्टेशन पर में काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों और संविदा पर कार्य कर रहे कर्मचारियों का थर्मल रिकार्ड सुरक्षित रखेगा.

अब छपरा जं रेलवे स्टेशन एवं परिसर में किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है , प्रवेश केवल मुख्य प्रवेश द्वार के माध्यम से हो रहा है अन्य सभी प्रविष्टियों को सील कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त स्टेशन पर जनसम्बोधन प्रणाली के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है.

इसके साथ ही वीडियो संदेशों माध्यम से तथा स्टेशन पर लगे टेलीविजनों के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने और इसे रोकने के प्रभावी संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं. स्टेशन परिसर में कोरोना के प्रति जागरूकता संबंधी संदेशों को पोस्टरों के माध्यम से भी प्रदर्शित किया गया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें