छपरा को PM मोदी ने दिया सौगात, 67.7 करोड़ के योजना का किया शिलान्यास

छपरा को PM मोदी ने दिया सौगात, 67.7 करोड़ के योजना का किया शिलान्यास

छपरा को PM मोदी ने दिया सौगात, 67.7 करोड़ के योजना का शिलान्यास

Chhapra: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बिहार में 33हज़ार करोड़ से भी अधिक की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया. इस दौरान उन्होंने बेगूसराय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छपरा में भी 67.76 करोड़ की लागत से अमृत योजना फेज 2 के कार्य का का शिलान्यास किया. इस दौरान छपरा के पशु चिकित्साअस्पताल में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए शिलान्यास कार्यक्रम रखा गया.

पानी की समस्या हमेशा के लिए होगी दूर

अमृत योजना के तहत छपरा शहर में लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराए जाएगा. 16000 घरों 24 घण्टे पानी का सप्लाई देने का लक्ष्य है. इसके लिए फेज 2 में 120 किलोमीटर पाइप लाइन शहर में बिछाई जाएगी. साथ ही 5 बड़े पानी टंकियों का निर्माण किया जाएगा. जिसमें श्याम चौक, ब्रह्मपुर दहियावां, राजेंद्र कॉलेज परिसर और पशु चिकित्सा अस्पताल में 5 जल मीनारों का निर्माण कराया जाएगा. आपको बता दें कि जल मीनारों कर निर्माण का कार्य 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा. 

2020 तक 16 हज़ार घरों को कनेक्शन

इसके अलावा राजेंद्र कॉलेज परिसर, पशु चिकित्सा अस्पताल समेत 8 जगहों पर नलकूप का भी निर्माण किये जाएंगे. जलापूर्ति योजना के कनीय अभियंता सुशील कुमार ने बताया कि 2020 तक यह सारे कार्य पूरे कर लिए जाएंगे. यह कार्य पूरे होने के बाद लोगों को पानी के लिए किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कंप्यूटराइज सिस्टम से जुड़ेंगी पाइपें

वहीं शहर में बिछने वाले सभी पानी पाइपों को स्काडा सॉफ्टवेयर सिस्टम से जोड़ा जाएगा. इसके तहत इन पाइपों में प्रेशर सेंसर लगा होगा जिससे. आसानी से ऑटोमेटिकली लीकेज की जानकारी मिल सकेगी. वहीं पानी सप्लाई शुरू करने के लिए सभी जल मीनारों को एक कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा. जहां एक क्लिक पर सभी मीनारों में पानी भरे जाएंगे, वहीं पानी भरने के बाद यह ऑटोमेटिकली बंद भी हो जाएगा. जिससे जल मीनार भरने के बाद पानी की बर्बादी नहीं होगी.

फेज वन में मिला 9150 घरों को पानी का सप्लाई

दरअसल छपरा शहर में अमृत योजना के तहत फेज वन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. इसके तहत 9150 घरों को पानी का कनेक्शन दिया जा चुका है. इसके बाद फेज टू के कार्य की आधारशिला रखी गयी है. 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें