50वें साक्षरता दिवस का पंचायत से लेकर जिला तक होगा आयोजन

छपरा: आगामी 8 सितम्बर को अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस जिले में धूम-धाम से मनाया जायेगा. साक्षरता दिवस को लेकर तैयारिया शुरू हो चुकी हैं. मंगलवार को जिला स्कूल परिसर में साक्षरता दिवस के आयोजन को लेकर जिले के सभी केआरपी एवं समन्वयको की बैठक आयोजित की गई.बैठक को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी साक्षरता अवधेश बिहारी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 8 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है इस साल 50 वर्ष पुरे होने के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम विशेष होगा. पंचायत से लेकर जिला स्तर तक के कार्यक्रम की रूपरेखा जन शिक्षा निदेशालय ने तैयार की है. साक्षरता दिवस की शुरुआत प्रभात फेरी से की जाएगी.सभी पंचायत लोक शिक्षा केन्द्रों सह मध्य विद्यालयों से प्रभात फेरी निकल कर पुरे क्षेत्र में घूमेगी पुनः विद्यालय परिसर में साक्षरता झंडोत्तोलन कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. इस अवसर पर पंचायत के सभी नवनिर्वाचित जन प्रतिनिधियों का अभिनन्दन भी किया जायेगा, साथ ही साथ नवसाक्षर एवं शिक्षा स्वयंसेवकों का भी अभिनन्दन होगा. इस दिवस के अवसर पर समावेशी विकास विषय पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया जायेगा.
वही जिला मुख्यालय में जिला स्कूल सभागार में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमे जिला पदाधिकारी, जिला परिषद अध्यक्ष सहित कई अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे. साक्षरता दिवस के अवसर पर कला जत्था समूह द्वारा नुक्कड़ नाटक किया जायेगा कार्यक्रम के दूसरे सत्र में गाँधी के चंपारण के सौ वर्ष अथवा गाँधी एवं नशा मुक्ति विषय पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी.
बैठक में जिला लोक शिक्षा समिति के संजय कुमार सिंह, अश्विनी कुमार, राकेश कुमार मिश्र, केआरपी संदीप कुमार, जय राम सिंह, मुकेश कुमार सहित सभी केआरपी एवं प्रखंड समन्वयक
शामिल थे.

0Shares
A valid URL was not provided.