सावधान! अगर कर रहें है खुलें में शौच तो खड़े है पहरेदार

सावधान! अगर कर रहें है खुलें में शौच तो खड़े है पहरेदार

छपरा:  खुले में शौच करने वाले लोग अब सावधान हो जाए. कहीं ऐसा न हो कि आप लोटा या डब्बा में पानी लेकर खुले में शौच करने के नियत से जा रहें हो लेकिन उसी वक्त पर कोई आकर खुले में शौच करने से आपको मना करने लगे और आपको शर्मिंदा होना पड़े.

खुले में शौच करने वालो के साथ ऐसा ही होने वाला है. जिले के लहलादपुर प्रखंड के बसहीं पंचायत में खुले में शौच मुक्त वातावरण निर्माण को लेकर अनूठी तैयारी की गयी है. खुले में शौच करने वाले लोगों को मना करने और खुले में शौच न करने को प्रेरित करने के लिए बसही पंचायत के प्रत्येक वार्ड में सरकारी कर्मीयों की डयूटी लगाइ गई है. खुले में शौच करने वाले लोगो को समझाने के लिए तैनात पहरेदार सुबह-शाम या दिन में किसी भी वक्त छापेमारी कर सकते है.

इस कार्य में लगाये गये कर्मी अपने अपने कार्य क्षेत्र में पहले उन स्थलो को चिन्हित करेंगे जहां ज्यादा संख्या में लोग खुले में शौच करते है. फिर उन जगहो पर पहरेदारी करेंगे और खुले में शौच करने वाले लोगों को खुले में शौच न करने की सलाह दी जयेगी. लगे हाथ उनलोगो को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के संबंध में जानकारी दे के लोहीया स्वच्छता अभियान के तहत जल्द से जल्द शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करेंगे.

इस कार्य के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी राजाराम पासवान ने पत्र निर्गत कर प्रेरक समूह के गठन करने का निर्देश दिया है. अवास सहायक, विकास मित्र के साथ,शिक्षा स्वयंसेवक को खुले में शौच करने वाले लोगों को समझाने की जिम्मेवारी दी गई है. ये सभी कर्मी सुबह चार बजे से शाम सात बजे और वही शाम पांच बजे से आठ बजे तक पहरेदारी करने के साथ लोगो को खुले में शौच नहीं करने का पाठ पढाएंगे. बीडीओ ने बसही पंचायत को खुले में शौच मुक्त करने के उदेशय से गोद लिया है. लेकिन पंचायत को शौच मुक्त करने के सारे प्रयास विफल होता देख छापेमारी दल का दल गठन किया गया है.

बीडीओ राजाराम पासवान ने बताया कि बसही पंचायत को खुले में शौच मुक्त करने के लिए  सोलह वार्ड के लिए सोलह कर्मीयो वार्ड प्रभारी बनाया गया है. ये सभी प्रेरक समूहो का गठन कर पंचायत को खुले में शौच मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें