Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज जारी, लंबी अवधि में अच्छे रिटर्न की संभावना

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज आज जारी कर दी। आम निवेशकों को ये बॉन्ड 4,777 रुपये प्रति ग्राम की दर पर मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और उसका डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर निवेशकों को छमाही आधार पर 2.5 फीसदी की दर से इशु प्राइस (4,777 रुपये प्रति ग्राम) पर फिक्स ब्याज भी दिया जाएगा। इसके साथ ही इसकी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग भी की जाएगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की स्टॉक एक्सचेंज के जरिये भी खरीद बिक्री की जा सकेगी।

नियमों के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी के बाद निवेशकों को उस समय की सोने की दर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही निवेशकों को आठ साल के संचित ब्याज का भी भुगतान किया जाएगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि (मैच्योरिटी पीरियड) 8 साल की है। हालांकि निवेशकों को 5 साल के बाद भी बॉन्ड से बाहर निकलने का विकल्प दिया गया है।

जानकारों का कहना है कि लंबी अवधि के लिए निवेश करने वाले लोगों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश का एक बेहतर साधन हो सकता है। अगर इस बॉन्ड को परिपक्वता की पूरी अवधि यानी आठ साल तक रखा जाए, तो इससे होने वाले लाभ पर कैपिटल गेन टैक्स भी नहीं लगेगा।

कमोडिटी एक्सपर्ट जयंत भारद्वाज के मुताबिक आने वाले समय में सोने की कीमत में लगातार तेजी आने के आसार बने हुए हैं। ऐसे में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकता है। हालांकि जो निवेशक स्टॉक एक्सचेंज में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की ट्रेडिंग करना चाहते हैं, उन्हें इस मामले में सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

सर्राफा विशेषज्ञ मयंक श्रीवास्तव के मुताबिक आमतौर पर स्टॉक एक्सचेंज में गोल्ड बॉन्ड सोने के हाजिर मूल्य (स्पॉट प्राइस) से कम पर ट्रेड करते हैं। इसलिए तत्काल पैसे की जरूरत होने पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को स्टॉक एक्सचेंज में हाजिर मूल्य की तुलना में कम दाम पर भी बेचना पड़ सकता है। इसलिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में उन्हीं लोगों को पैसा लगाना चाहिए, जो लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस साल कुल 6 सीरीज में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री करने वाली है। इसकी पहली सीरीज भारतीय रिजर्व बैंक ने आज जारी की है। ये सीरीज निवेशकों के लिए 21 मई तक खुली रहेगी। इसी तरह दूसरी सीरीज 24 मई को जारी होगी और बिक्री के लिए 28 मई तक खुली रहेगी। तीसरी सीरीज 31 मई को शुरू होकर 4 जून तक बिक्री के लिए खुली रहेगी। वहीं चौथी सीरीज 12 जुलाई को जारी की जाएगी। इसे 16 जुलाई तक लिया जा सकेगा। जबकि पांचवी सीरीज 9 से लेकर 13 अगस्त के बीच खरीद के लिए उपलब्ध होगी। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आखिरी सीरीज 30 अगस्त को जारी की जाएगी, जिसे 3 सितंबर तक लिया जा सकेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है, इसका मूल्य सोने के वजन के रूप में तय किया जाता है। मतलब बॉन्ड की कीमत सोने की प्रति ग्राम कीमत के हिसाब से तय की जाएगी। बॉन्ड जितने ग्राम सोने की वैल्यू का होगा, उसकी खरीद या बिक्री की दर भी उतने ग्राम सोने के बराबर ही होगी। इन बॉन्ड्स को भारतीय रिजर्व बैंक केंद्र सरकार की ओर से जारी करता है।

नियमों के मुताबिक कोई भी निवेशक 1 वित्त वर्ष में 1 ग्राम से लेकर 4 किलोग्राम वजन तक की वैल्यू वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। इसी तरह किसी ट्रस्ट के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीद की अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वाले निवेशक 5 साल की अवधि पूरा होने के बाद मेच्योरिटी पीरियड के पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि ऐसा करने पर उन्हें बॉन्ड से हुए लाभ पर कैपिटल गेन टैक्स चुकाना होगा।

 

Exit mobile version