RBI ने ब्‍याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो दर 4 और रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसदी पर बरकरार 

RBI ने ब्‍याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो दर 4 और रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसदी पर बरकरार 

नई दिल्‍ली: रिजर्व बैंक फ इंडिया (आरबीआई) ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच रेपो दर और रिवर्स रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया है। एमपीसी ने रेपो दर 4 फीसदी और रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को ये जानकारी दी। 

इस बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मौद्रिक नीति समिति ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। एमपीसी ने रेपो दर और रिवर्स रेपो दर को यथावत रखने का फैसला किया है। गौरतलब है कि वर्तमान में रिजर्व बैंक का रेपो दर 4 फीसदी है, जबकि रिवर्स रेपो दर 3.5 फीसदी है। 

शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली एमपीसी की समीक्षा पेश करते हुए कहा कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने नीतिगत रुख को ‘उदार’ बनाए रखा है। आरबीआई ने वित्त वर्ष 2021-22 में जीडीपी में 10.5 फीसदी के ग्रोथ का अनुमान जाहिर किया है। उल्‍लेखनीय है कि एमपीसी ने अपनी पिछले पॉलिसी की घोषणा में भी ये अनुमान जाहिर किया था।

हि.स.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें