छपरा में गृहणियों के बीच तेजी से बढ़ा मॉड्यूलर किचन लगाने का ट्रेंड, शंकर प्लाई वुड दे रहा कई ऑफर

छपरा में गृहणियों के बीच तेजी से बढ़ा मॉड्यूलर किचन लगाने का ट्रेंड, शंकर प्लाई वुड दे रहा कई ऑफर

Chhapra: छपरा के विभिन्न घरों में इन दिनों मॉड्यूलर किचन लगवाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है. छपरा की कई गृहणियां अपने अपने घरों में मॉड्यूलर किचन लगवा रही है. आम भाषा मे बोले तो मोड्यूलर किचन यानी की आधुनिक रसोई. पहले सिर्फ बड़े शहरों व बड़े घरों ही मोड्यूलर किचन देखने को मिलता था, लेकिन अब यह छपरा में भी खूब प्रचलित हो रहा है.

छपरा के Shankar Plywood के माध्यम से लगवाए आधुनिक किचन 

रसोई में खानपान के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए छपरा के नगरपालिका चौक स्थित Shankar Plywood के मालिक आशुतोष अग्रवाल, जो छपरा में कई घरों में मोड्यूलर किचन लगवा चुके हैं. उन्होंने बताया कि हर गृहिणी की पहली इच्छा होती है कि उसके घर का किचन उसकी इच्छा के अनुरूप सुव्यवस्थित तरीके से बनाया जाए. मोड्यूलर किचन बनवाने से पूरे किचन का लुक बदल जाता है.

घर में मॉड्यूलर किचन लगवाने के लिए कॉल करें: 9472011820, शंकर प्लाई वुड, नगरपालिका चौक, छपरा

ऐसा होता है मॉड्यूलर किचन

यह आधुनिक किचन बेहद आकर्षक, सुसज्जित, टेक्नोलॉजी से लैस एवं साफसुथरा दिखता है. यहां चूल्हे के ऊपर चिमनी भी लगाई जाती है, जो धुंआ को ऑब्सर्व कर घर से बाहर निकाल देता है.मॉड्यूलर किचन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि छोटी जगहों में किराने का ज्यादा से ज्यादा सामान रखा जा सके.

ऐसे बनवा सकते हैं मोड्यूलर किचन

रसोई घर के नाप के अनुसार और ग्राहक की जरूरत के अनुसार मॉड्यूलर बनाए जाते हैं, जो कि लेमिनेटेड पार्टीकल बोर्ड से बने होते हैं. यह मजबूत व टिकाऊ तो होते ही हैं, साथ ही इसमें सफाई भी आसानी से होती है और दीमक व कॉकरोच की भी समस्या नहीं होती. इसमें हर बर्तन के लिए निश्चित जगह होती है, जैसे भारी बर्तन के लिए रोलिंग स्टैण्ड, हल्के बर्तन के लिए अगल स्टैण्ड. साथ ही सिंक यूनिट एवं बड़े डिब्बों के लिए बड़ी जगह वाली यूनिट एवं छोटे डिब्बों के लिए कम जगह वाली यूनिट लगाई जाती है.

इस तरह का किचन बनवाने के लिए घर में तोड़फोड़ की भी जरूरत नहीं पड़ती. इस तरह का किचन 800 रु. प्रति वर्गफुट के हिसाब से बनता है.अलग-अलग यूनिट के उपकरण लगाए जाते हैं. जिस दिन रसोई घर बनकर तैयार होता है, उसी दिन से खाना पकाने का काम शुरू किया जा सकता है.

मॉड्यूलर किचन बनवाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए-

1. किचन निर्माण में जो भी सामान इस्तेमाल किया गया है, वह पानी और आग रोधक हो.
2. जो भी हार्डवेयर्स इस्तेमाल में लाएं, जैसे हैंडल, ड्राअर स्लाइड्स इत्यादि सभी अच्छी क्वालिटी के हों.
3. रसोई घर में सामान रखने के लिए भरपूर स्टोरेज स्पेस हो.
4. रखरखाव आसान हो, बेस यूनिट बाहर निकलने वाली या ट्रॉलीनुमा हो जिससे उनकी सफाई आसानी से की जा सके.
5. किचन का स्लैब या प्लेटफॉर्म आपकी लंबाई के अनुसार हो, न अधिक नीचा और न ही बहुत ऊंचा, दोनों ही स्थिति में थकावट अधिक होगी.
6. डिश वाशर के नीचे एक प्लेटफॉर्म बनाएं, जिससे वह लगभग 6 इंच ऊंचा हो जाए, इससे बर्तन धोते समय आपकी कमर पर जोर नहीं पड़ेगा.
7. किचन में फ्रिज, कुकिंग रेंज और सिंक पास ही हों. यह तीनों ही अत्यधिक प्रयोग में आने वाले आइटम हैं. यदि इनके बीच दूरी ज्यादा होगी तो आप अनावश्यक रूप से थकेंगी
8. प्लेटफॉर्म दाग, धब्बेरहित एवं स्क्रेचप्रूफ हो। किचन हवादार और रोशनी से भरपूर हो।
9. एग्जास्ट फैन जरूर लगवाएं.इस तरह के किचन बनवाकर आप अपने किचन को आकर्षक बना सकते हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.