Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

रेल यात्रा वृतांत हिंदी में लिख कर जीत सकते हैं पुरस्कार

पटना: यात्री अपना यात्रा वृतांत लिखकर इनाम जीत सकते हैं। रेल मंत्रालय सभी नागरिकों के लिए हिन्दी में रेल यात्रा वृतांत प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। इसके लिए 31 जुलाई तक प्रविष्टि जमा कराई जा सकती है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने शनिवार को बताया कि रेल यात्रा संबंधी अनुभव प्राप्त करने, उन अनुभवों के आधार पर रेलवे की सुविधाओं को और बेहतर बनाने हिंदी को बढ़ावा देने के लिए यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

जिसमें रेल कर्मियों सहित आमजन से हिंदी में लिखें रेल यात्रा संबंधी अनुभव मांगे गए हैं। प्रतियोगिता के विजेता एक प्रतिभागी को प्रथम पुरस्कार के रूप में दस हजार रुपये, एक को द्वितीय पुरस्कार के रूप में आठ हजार रूपए, एक को तृतीय पुरस्कार के रूप में छह हजार रुपये तथा पांच को प्रेरणा पुरस्कार के रूप में चार-चार हजार रुपये एवं प्रशस्ति-पत्र दिए जाएंगे।

रेल यात्रा वृतांत न्यूनतम तीन हजार एवं अधिकतम 35 सौ शब्दों का होना चाहिए। वृतांत के प्रारम्भ में बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय या आवास का पता, मातृभाषा, मोबाइल नंबर, ई-मेल तथा वृतांत के शब्दों की संख्या आदि का उल्लेख किया जाना जरूरी है। रेल यात्रा वृतांत मौलिक हो तथा केन्द्र या राज्य सरकार की किसी योजना के अधीन पुरस्कृत नहीं होने का प्रमाण पत्र भी देना होगा।

भाग लेने वाले प्रतिभागी यात्रा वृतांत दो प्रति में लिखकर 31 जुलाई तक सहायक निदेशक, हिन्दी ( प्रशिक्षण), कमरा नंबर 536 – डी, रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड), रायसीना रोड, नई दिल्ली- 110001 को भेज सकते हैं। केंद्रीय अथवा राज्य सरकार के कर्मियों को घोषणा पत्र देना होगा कि उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार का सतर्कता/अनुशासन एवं अपील नियम से संबंधित मामला लंबित या विचाराधीन नहीं है।

जो आवेदक सरकारी सेवा में नहीं हैं, उन्हें घोषणा पत्र देना होगा कि किसी भी प्रकार का आपराधिक मामला नहीं चल रहा है और ना वे किसी प्रकार की सजा भुगत रहे हैं। इसके अलावा सभी प्रतिभागियों को घोषणा पत्र में लिखना होगा कि ”संबंधित रेल यात्रा वृत्तांत मेरी मौलिक रचना है, इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कृत नहीं किया गया है

Exit mobile version