राज्यपाल से मिला WJAI का शिष्टमंडल, सूबे में वेब पत्रकारिता को मिलेगा नया आयाम

राज्यपाल से मिला WJAI का शिष्टमंडल, सूबे में वेब पत्रकारिता को मिलेगा नया आयाम

पटना: बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर से वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द कौशल के नेतृत्व में डब्ल्यूजेएआई के एक शिष्टमंडल ने शिष्टाचार मुलाकात की। ये मुलाकात वेब पत्रकारिता के सशक्तिकरण की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी। शिष्ट मंडल ने महामहिम को अंगवस्त्रम, मिमेंटो और संस्था का चार्टर भेंट कर संगठन के क्रियाकलापों की जानकारी दी। शिष्ट मंडल ने महामहिम को संगठन की स्व नियामक इकाई(WJSA) के कार्यों से भी अवगत कराया।

गुरुवार को वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के 5 सदस्यीय शिष्टमंडल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल, बिहार, श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से राजभवन, पटना में शिष्टाचार मुलाकात की. महामहिम को मोमेंटो व अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया. साथ ही, संस्था की ओर से उन्हें एसोसिएशन का संविधान चार्टर प्रदान कर संगठन की गतिविधियों से भी परिचित कराया गया. उन्हें संगठन की स्व-नियामक इकाई डब्ल्यूजेएसए के कार्यों से खासतौर से अवगत कराया गया. गौरतलब है कि डब्ल्यू जे एस ए को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने स्व नियामक संस्था के तौर पर मान्यता दी है.

 

राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने राज्यपाल को संगठन की रूपरेखा व इसकी महत्ता के बारे में बताया. वहीं प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण बागी ने राज्यपाल को संगठन के उद्देश्यों से अवगत कराया. शिष्टमंडल ने राज्यपाल को इस बात से अवगत कराया कि वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया का एक महत्त्वपूर्ण उद्देश्य वेब पत्रकारिता में पत्रकारिता की शुचिता का कठोरता से अनुपालन करा कर इसे राष्ट्र और समाज हित में जिम्मेदार बनाना है.

आनंद कौशल ने उन्हें इसकी स्व नियामक बॉडी, बेव जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड अथॉरिटी- डब्ल्यूजेएसए (Web Journalists’ Standard Authority – WJSA) के बारे में बताया, जिसकी राज्यपाल ने प्रशंसा की.

राज्यपाल ने संगठन की स्व नियामक बॉडी पर कहा कि निश्चित रूप से यह एक अच्छा कदम है जो वेब पोर्टलों को बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा. राज्यपाल ने कहा कि अपने लिए खुद सीमा-रेखा बनाना एक बहुत बड़ी बात है.

राष्ट्रीय सचिव निखिल के डी वर्मा ने राज्यपाल को बताया कि वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया देश भर के पत्रकारिता में प्रशिक्षित हुनरमंद अनुभवी वेब जर्नलिस्टों का राष्ट्रीय निबंधित संगठन है. उन्होंने कहा कि संगठन का हरेक पोर्टल सदस्य हर माह, भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय के निर्देशानुसार, मासिक शिकायत अपने न्यूज़ पोर्टल पर प्रकाशित करता है.

संयुक्त राष्ट्रीय सचिव मधुप मणि ने राज्यपाल को इस बात की जानकारी दी कि संगठन कि स्व नियामक बॉडी, बेव जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड अथॉरिटी भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय से निबंधित है.

वहीं, संयुक्त राष्ट्रीय सचिव डॉ लीना ने महामहिम को बताया कि संगठन जल्द ही कुछ बड़े कार्यक्रम करेगा जिसमें महामहिम कि उपस्थिति अपेक्षित होगी. इस पर राज्यपाल ने अपनी सहमति दे दी.

शिष्टाचार मण्डल में बिहार प्रदेश इकाई के अध्यक्ष प्रवीण बागी, राष्ट्रीय सचिव निखिल केडी वर्मा, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव सह कार्यालय प्रभारी डॉ. लीना और राष्ट्रीय संयुक्त सचिव मधूप मणि पिक्कू शामिल रहे।

शिष्टाचार मुलाकात के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द कौशल ने कहा कि महामहिम ने बड़ी आत्मीयता और धैर्य के साथ संस्था के उद्देश्यों, कार्यों, इसके स्वनियमन, स्व नियामक इकाई WJSA के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली और संगठन तथा शिष्टमण्डल के सदस्यों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। महामहिम ने शिष्ट मण्डल को संगठन के वेब पत्रकारिता की शुचिता और सशक्तिकरण के लिए हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द कौशल ने कहा कि महामहिम ने संगठन के अगले कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द संगठन केंद्रीय मंत्री सूचना प्रसारण और बिहार के जनसंपर्क और सूचना मंत्रालय के मंत्री से मुलाकात कर वेब पत्रकारिता के सशक्तिकरण के लिए अपनी माँगों का ज्ञापन सौंपेगी।

राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अमित रंजन ने इस शिष्टाचार मुलाकात को वेब पत्रकारिता के सशक्तिकरण की दिशा में मील का एक पत्थर करार दिया है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रजनीशकांत, माधो सिंह, हर्षवर्धन द्विवेदी, आशीष शर्मा ऋषि, कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क़ सहित तमाम पदधारकों और सदस्यों ने स्वागत किया है। उपरोक्त की जानकारी संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता निखिल के डी वर्मा ने दी।

0Shares
A valid URL was not provided.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें