बिहार में औद्योगिक क्रांति लायेंगेः शाहनवाज हुसैन

बिहार में औद्योगिक क्रांति लायेंगेः शाहनवाज हुसैन

पटना: बिहार सरकार में भाजपा कोटे से उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में औद्योगिक निवेश बढ़ाने के लिए निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए बिहार इन्वेस्टर मीट-2022 का बीते गुरुवार को आयोजन किया गया। दिल्ली के होटल में आयोजित मीट में अडानी ग्रुप, लूलू ग्रूप, आईटीसी, सैमसंग, कोकाकोला, रिलायंस इंस्ट्रीज, अम्बूजा सिमेंट सहित 150 से अधिक देश के बड़े उद्योगपति शामिल हुए। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इन्वेस्टर मीट में आये उद्योगपति ने बिहार की ओर उद्योग लगाने के लिए अपना कदम बढ़ा दिया है । बिहार आज उद्योगपतियों के लिए पहली पसंद है । जहां उन्हें उद्योग लगाने में सभी तरह की प्रशासनिक सुरक्षा और सुचारू ढंग से चलाने के लिए बिहार सरकार सहयोग करने को तत्पर है ।

उद्योग मंत्री ने कहा कि विपक्ष के लोग कहते थे कि बिहार में सुई की भी फैक्ट्री नहीं लग पायेगी, लेकिन मात्र एक वर्षों में 17 इथनॉल प्लांट सहित कई बड़े कम्पनियों ने अपना औद्योगिक विस्तार बिहार में किया है। भारत का सर्वप्रथम ग्रिनवेज्ड इथनॉल प्लांट पूर्णियां में मुख्यमंत्री के द्वारा उद्घाटन किया जा चुका है । आरा में 65 हजार लीटर इथनॉल प्रतिदिन उत्पादन करने वाला इकाई बनकर तैयार हो चुकी है, जो एशिया का सबसे बड़ा प्लांट होगा।600 करोड़ की लागत से बेगूसराय में पेप्सी प्लांट का उद्घाटन हो चुका है।

मंत्री ने कहा कि दिल्ली के बाद देश के अन्य राज्यों में भी हम इन्वेस्टर मीट का आयोजन कर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए निवेशकों को आमंत्रित करेंगे । बिहार में उद्योग लगने से युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे ।
पत्रकारों द्वारा पूछे गये प्रश्नों पर उद्योग मंत्री ने कहा कि राष्ट्रगान में किसी को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। जो इस राष्ट्र का नागरिक उसे राष्ट्र से प्रेम करना चाहिए और राष्ट्रगान को निश्चित रूप से गाना चाहिए ।कश्मीर में आतंकवाद बूझते चिराग की तरह है । कश्मीर को ठीक करने में सरकार लगी हुई है मगर कुछ लोग ऐसा नहीं करने देना चाहते हैं ।

मौके पर बिहार सरकार के खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने कहा कि बिहार की सरकार लगातार खनन माफियाओं एवं भ्रष्ट अधिकारियों पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिबद्ध है।विभाग अवैध खनन में लिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई करेगी । खनिज सम्पदा को सुरक्षित करने के लिए हमारी सरकार निष्पक्षता से काम कर रही है ।पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवालों पर उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना के संबंध में हमारे प्रधानमंत्री से सर्वदलीय कमिटी मिली थी जिसमें भाजपा के प्रतिनिधि के रूप में मुझे शामिल होने का अवसर मिला था ।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गरीबों के उत्थान के लिए तत्पर है । हर समाज के लोगों तक समुचित विकास पहुंचे इसके लिए सरकार निरंतर काम कर रही है ।इससे पहले आज सहयोग कार्यक्रम में राज्य के कई जिलों से फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर पहुंचे । मंत्री द्वय ने संबंधित अधिकारियों से बात कर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया ।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें