Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पटना के गांधी मैदान में विश्वकर्मा समाज का प्रांतीय सम्मेलन आयोजित

छपरा 30 जनवरी: पटना के आई एम ए हॉल गांधी मैदान में प्रदेश स्तरीय विश्वकर्मा संकल्प सम्मेलन आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास पासवान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जमुई सांसद चिराग पासवान एवं राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर के कई पदाधिकारीगण सहित हजारों की संख्या में प्रदेशभर से आए विश्वकर्मा समाज के नागरिकों की उत्साहपूर्वक सहभागिता रही।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पासवान ने अति पिछड़ा वर्ग के लोगों के हित में काम करने एवं उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर मुख्यधारा से जोड़ने हेतु संघर्ष करने की प्रतिबद्धता जताई। वहीं लोगों को अपने हक एवं अधिकार की पहचान करते हुए जागरूकतापूर्वक आगे आने की बात कही। इसी क्रम में उन्होंने प्रदेश की वर्तमान सरकार एवं पूर्व सरकारों के द्वारा इस समाज के प्रति दशकों से उपेक्षापूर्ण रवैया बरतने की बात कही।

इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता व अति पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के सारण, चंपारण प्रमंडल एवं समस्तीपुर जिला प्रभारी वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. विधान चंद्र भारती ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए अपनी मांग दोहराई। उन्होंने कहा कि गोस्वामी समाज की ही तरह विश्वकर्मा वर्ग भी समाज में हाशिए पर है। उनका एक भी प्रतिनिधि ना तो विधानसभा में है न विधानपरिषद में। इन स्थितियों पर गंभीरतापूर्वक ध्यान देते हुए इस विशाल जनसमुदाय के कल्याण हेतु उन्हें प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर भागीदार बनाने की आवश्यकता है तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने की जरूरत है।

उल्लेखनीय है कि डॉ. भारती ने कुछ दिन पूर्व कर्पूरी ठाकुर जयंती की पूर्व संध्या गोस्वामी समाज के प्रांतीय सम्मेलन में इसी तरह की बात कहते हुए उनके राष्ट्रीय स्तर पर आरक्षण सुनिश्चित करने की मांग उठाई थी जिसे पार्टी के राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय पदाधिकारियों ने गंभीरतापूर्वक लेते हुए इस दिशा में कार्य करने हेतु प्रतिबद्धता व्यक्त की।

इस सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पासवान के अलावा प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी, प्रदेश के प्रधान महासचिव संजय पासवान, अत्यंत पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय महासचिव सत्यानंद शर्मा, अति पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कैप्टन सिकंदर शर्मा सहित हजारों की संख्या में प्रदेशभर से आए विश्वकर्मा समाज के लोगों की उत्साहपूर्ण उपस्थिति रही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विनय मिस्त्री ने की एवं मंच संचालन अधिवक्ता अजय कुमार द्वारा किया गया।

Exit mobile version