Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दिल्ली से पटना रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Patna: देश की अत्याधुनिक और स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से पटना के बीच भी चलेगी. फिलहाल, हवाई जहाज जैसी सुविधाओं वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से बनारस के बीच चल रही है.

इसे भी पढे: तेजस्वी यादव ने कहा- देश में महंगाई चरम पर है, लोगों की रोजी-रोटी छीन रही है सरकार

आने वाले कुछ सालों में आप ट्रेन के जरिए महज चंद घंटों में पटना से दिल्ली या कोलकाता तक का सफर तय कर सकेंगे. दरअसल मोदी सरकार के 2017 के बजट में दिल्ली-हावड़ा रूट पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय से झाझा जंक्शन तक तीसरी लाइन बिछाने के लिए सर्वे करने की बात कही थी. लेकिन फिलहाल सर्वे का काम कियुल जंक्शन तक का ही किया जा रहा है. रेलवे के अनुसार सर्वे इस साल के अंत तक पूरा हो जाने की संभावना है. पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों को पूरी आशा है कि अगले बजट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से कियूल तक तीसरी लाइन बिछाने की स्वीकृति मिल सकती है.

इसे भी पढे: युवती को ऑटो चालक से हुआ इश्क, दो बच्चों के पिता संग फरार प्रेमिका बरामद, प्रेमी गिरफ्तार

फिलहाल दिल्ली-हावड़ा रूट पर कियुल स्टेशन से पंडित दीन दयाल जंक्शन तक 110 की स्पीड से ही ट्रेन दौड़ती है जिसे बढ़ाकर अगले साल तक 130 किलोमीटर की रफ्तार दी जाएगी. जब इस खंड पर रेल 130 किलोमीटर की स्पीड़ से दौड़ने लगेगी तो इसके तुरंत बाद पटरियों की स्थिति में सुधार करते हुए स्पीड़ को 160 किलोमीटर तक ले जाया जाएगा.

इसे भी पढे: तीन दिन से गायब मशरख के युवक का शव मकेर से बरामद

Exit mobile version