Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

इंग्लैंड के ब्रिस्टल से साइकिल चलाकर नालंदा पहुंचे लुक ग्रेनफुल्ल

-कैंसर के प्रति लोगों को कर रहे जागरूक
-लुक को 24 साल की उम्र में पता चला कि वह कैंसर पीड़ित है

पटना/नालंदा: इंग्लैंड के ब्रिस्टल से पूरी दुनिया की सैर करने चले रग्बी खिलाड़ी लुक ग्रेनफुल्ल शॉ मंगलवार को बिहार की एतिहासिक नगरी नालंदा पहुंचे। ग्रेनफुल्ल कैंसर पीड़ित है और वे लोगों को इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल से पूरी दुनिया की सैर पर निकले हैं।

लुक ग्रेनफुल्ल ने यहां मीडिया से बातचीत में बताया कि 24 साल के उम्र में उन्हें पता चला था कि उन्हें कैंसर हो गया है। इसके बाद उन्होंने जीवन से निराश नहीं होते हुए साइकिलिंग कर पूरे देश की यात्रा करने का मन बनाया । धीरे-धीरे कैंसर चौथा स्टेज में पहुंच गया है। बाबजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारा है।

उन्होंने बताया कि इस यात्रा से जो भी राशि इकट्ठा होगी, उसे कैंसर अस्पताल में दान देंगे। उनके साथ चल रहे कोलकाता के युवक ने बताया कि कैंसर जैसे रोग से पीड़ित होने के बावजूद इन्होंने बहुत बड़ा फैसला किया है, जो दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत है। अब तक यह तुर्की, उज़्बेकिस्तान, पाकिस्तान की यात्रा साइकिल से ही कर चुके हैं। इन्हें जब पता चला कि कैंसर हो गया है तो इन्होंने घर में बैठने के बजाए यात्रा करने को सोचा।

उल्लेखनीय है कि लुक ग्रेनफुल्ल अपने शहर ब्रिस्टाल के नाम से यात्रा का नाम ब्रिस्टाल टू बीजिंग रखा है। इस माह तक वे 27 देशों की यात्रा कर पाकिस्तान के बाद भारत पहुंचे हैं। मंगलवार को लुक ग्रेनफुल्ल बिहार के नालंदा जिले पहुंचे। उन्होंने नालंदा के प्राचीन भग्नावशेष का अवलोकन किया। इसके बाद वे चीन जायेंगे, जहां इनकी यात्रा संपन्न होगी।

Exit mobile version