Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बिहार में झमाझम बारिश के बाद बढ़ी ठंड, ऑरेंज अलर्ट जारी

पटना: बिहार की राजधानी पटना सहित कई जिलों में गुरुवार रात हुई बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है। पटना में कल रात लगभग नौ बजे से शुरू हुई बारिश देर रात तक होती रही। लगभग 11.30 बजे के बाद पटना में जोरदार बारिश हुई, जिससे शुक्रवार को सुबह से ही ठंड और बढ़ गई है। इससे फिर से ठिठुरन बढ़ गयी है।

पटना में गुरुवार रात 11.30 बजे तक कुल 17.5 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। बक्सर, मुजफ्फरपुर, नालंदा समेत कई जिलों में बारिश देखने को मिली। हवा की गति 15 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से थी। पिछले 24 घंटों के दौरान 7.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी प्रदेश का ठंडा शहर रहा।

पटना मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज भी कई जिलों में इसी तरह का मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने येलो के साथ ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।आज कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ बारिश के भी आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है।मौसम के मिजाज में आए बदलाव का असर अगले 24 घंटों तक इसी तरह बना रहने की सम्भावना है। खासकर मध्य और पूर्वी बिहार के बिहार जिलों में इस दौरान गरज के साथ तेज बारिश के अलावा कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं।

शुक्रवार सुबह से ही इसका असर भी देखा गया। पटना, लखीसराय, बेगुसराय, गया, जहानाबाद आदि जिलों में सुबह सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई।मौसम विभाग ने राज्य में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। पांच फरवरी के बाद न्यूनतम तापमान में आंशिक गिरावट के आसार हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों में कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में हवा के दबाव में आए बदलाव और पश्चिम भारत सहित हिमालयी इलाकों में हो रही बारिश के कारण बिहार में मौसम में दो तरफा बदलाव देखने को मिल रहा है । एक ओर बारिश से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है तो दूसरी ओर बारिश के बावजूद न्यूनतम तापमान में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है।

हालांकि. अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान के बीच ज्यादा अंतर नहीं होने से पिछले 24 घंटों के दौरान ठंड का असर मामूली तौर पर कम हुआ है लेकिन अभी ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है। बारिश का दौर खत्म होने के बाद एक बाद फिर से सर्दी का सितम बढ़ सकता है। हालांकि, फरवरी के दूसरे सप्ताह से तापमान में आंशिक परिवर्तन होगा और लोगों को सर्दी से बड़ी राहत मिलने की संभावना है ।

Exit mobile version