Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

छुट्टी को रद्द करने के खिलाफ शिक्षकों ने फूंका सीएम और अपर मुख्य सचिव का पुतला, निकाला आक्रोश मार्च

छुट्टी को रद्द करने के खिलाफ शिक्षकों ने फूंका सीएम और अपर मुख्य सचिव का पुतला, निकाला आक्रोश मार्च

Bihar: सरकारी विद्यालयों में अवकाश तालिका में संशोधन को लेकर जारी निदेशक द्वारा जारी पत्र पर घमासान मच गया है. निदेशक द्वारा जारी पत्र में एक और जहां सरकारी विद्यालयों में कई निर्धारित अवकाश में संशोधन करते हुए छुट्टियों को कम किया गया है. वहीं दूसरी ओर तीज और जीवित्पुत्रिका जैसे व्रत की छुट्टी समाप्त कर दी गई है. माध्यमिक शिक्षा के निदेशक द्वारा जारी पत्र के बाद शिक्षक संघों ने इसका कड़ा विरोध किया है.

शिक्षक संघ का कहना है कि राज्य सरकार की शिक्षक नियमावली में 60 दिनों की छुट्टी का प्रावधान है, जिसके आधार पर शिक्षक बहाली हुई है, लेकिन पत्र से उनकी छुट्टियां में कटौती की गई है.

शिक्षक संघों का कहना है कि तीज और जीवित्पुत्रिका, जन्माष्टमी जैसे पर्व त्योहार पर महिलाएं उपवास रहती है. इस परिस्थिति में इन दोनों छुट्टियों को समाप्त कर देना न्यायोचित नहीं है. वही दुर्गा पूजा में मिलने वाले 10 दिनों की छुट्टी में से पूर्व में राज्य सरकार द्वारा निर्गत अवकाश तालिका में 6 दिनों की छुट्टी निर्धारित की गई थी लेकिन अब महज तीन दिनों में ही दुर्गा पूजा की छुट्टी को निर्धारित किया गया है.

साथ ही साथ कार्तिक पूर्णिमा घोषित अवकाश को समाप्त कर दिया गया है.

माध्यमिक शिक्षा के निदेशक द्वारा जारी पत्र का कड़ा विरोध करते हुए राज्य के कई जिला एवं प्रखंड मुख्यालय पर शिक्षक संघ द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक का पुतला दहन किया गया.

शिक्षकों ने आक्रोश मार्च निकालते हुए शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस पत्र का कड़ा विरोध किया गया. वहीं इस पत्र को अभिलंब वापस लेने की मांग की गई.

बताते चले की वर्ष 2023 में शिक्षा विभाग द्वारा पहली बार राज्य स्तर से सरकारी विद्यालयों के लिए अवकाश तालिका का निर्माण करते हुए उसे निर्गत किया गया था. जिससे कि राज्य के सभी जिलों में एक समान रूप से अवकाश तालिका का पालन हो सके साथ ही साथ एकरूपता के अनुसार विद्यालयों में अवकाश रहे. लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस अवकाश तालिका में भी अगस्त के अंतिम तिथि पर संशोधित करते हुए विद्यालयों में निर्गत कई अवकाश के दिनों में फेर बदल किया गया है और 13 दिनों के अवकाश को रद्द एवं संशोधित कर दिया गया है.

Exit mobile version